PM Svanidhi Scheme: बिना गारंटी मिलेगा ये लोन, जाने किसे होगा फायदा

केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री स्वानिधि योजना उन लोगों के लिए शुरू की गई है जो कोरोना महामारी से पहले छोटे-मोटे काम करते थे और जिनका रोजगार बिल्कुल ही समाप्त हो गया. ऐसे लोग इस योजना के तहत बिना गारंटी और ब्याज के कर्ज ले सकते हैं।

  • 1068
  • 0

कोरोना महामारी के चलते देश में बेरोजगारी की समस्या बड़े पैमाने पर देखने को मिल रही है. खासकर छोटे कारोबारियों के लिए यह महामारी कहर बनकर आई है. ऐसे लोगों की मदद के लिए केंद्र सरकार ने एक विशेष योजना पीएम स्वानिधि योजना शुरू की, जो जल्द ही खत्म होने वाली है. इस सरकारी योजना में नया रोजगार शुरू करने के लिए बिना गारंटी के 10 हजार रुपये तक का ऋण दिया जाता है.

बहुत जल्द स्कीम होने वाली हैं समाप्त 

मोदी सरकार की महत्वाकांक्षी 'प्रधानमंत्री स्वानिधि योजना' का मकसद उन लोगों को रोजगार शुरू करने का एक और मौका देना है, जिनका कारोबार इस महामारी की वजह से बर्बाद हो गया है. इसका लाभ हर वह व्यक्ति उठा सकता है जो महामारी की शुरुआत (24 मार्च 2020) से पहले कोई रोजगार कर रहा था. यह स्कीम अगले महीने यानी मार्च 2022 में खत्म हो रही है.

लोन के लिए आवेदन कैसे करें

पीएम स्वानिधि योजना का लाभ लेने के लिए किसी भी सरकारी बैंक में आवेदन किया जा सकता है. इस योजना का फॉर्म सभी सरकारी बैंकों में उपलब्ध है. आप बैंक में जाकर योजना का फॉर्म लेकर उसे भरें. इसके साथ ही आपको अपने आधार कार्ड की फोटोकॉपी भी अटैच करनी होगी. आवेदन स्वीकृत होते ही आपके खाते में पहले महीने की किस्त आ जाएगी.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT