Corona Alert: Roche India को भारत में मिली Coronavirus संक्रमितों के इस्तेमाल की मंजूरी

भारत ने कोरोना मरीजों के इलाज में ‘एंटीबॉडी कॉकटेल’ के इस्तेमाल को दी मंजूरी

  • 2529
  • 0

Corona News Alert: कोरोना काल में हमारे लिए थोड़ी राहत वाली ख़बर सामने आई है. कोरोना महामारी (Coronavirus Pandemic) से लड़ने के लिए भारत सरकार ने एक और दवा के आपात इस्तेमाल को मंजूरी दी है. इस कंपनी का नाम  Roche है, ये विदेशी फॉर्मा कंपनी है, जिसका नाम रॉश इंडिया बताया जा रहा है. ये कोरोना के इलाज में हमारी मदद करने वाली वाली है. इसकी कंपनी को एंटीबॉडी कॉकटेल (Antibodies Cocktail) का इस्तेमाल करने की इजाजत मिल गई है. कंपनी के आधिकारिक बयान के मुताबिक उसे कोविड-19 (Covid-19) मरीजों का उपचार करने के लिए केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन (CSSCO) से आपात इस्तेमाल का अधिकार (EUA) मिल गया है.

वैज्ञानिकों ने दी राय

अपने ऑफिशियल स्टेटमेंट में रॉश इंडिया (Roche India Pharmaceuticals) ने बताया कि भारत में कासिरिविम्ब और इमदेवमब एंटीबॉडी के मिश्रण का इस्तेमाल करने की मंजूरी मिल गई है. यह सहमति अमेरिका में EUA के लिए जमा आंकड़ों और यूरोपीय यूनियन (EU) के ह्यूमन क्लीनिकल प्रोडक्ट के इस्तेमाल की समिति (CHMP) के वैज्ञानिकों की राय के आधार पर दी गई है.


सिपला कंपनी सहयोगी बन सकती है

प्राप्त जानकारी के अनुसार कंपनी ने बताया है कि ‘आपात इस्तेमाल प्राधिकार प्राप्त होने के बाद रॉश इसका आयात वैश्विक उत्पादकों से कर भारत में रणनीतिक साझेदार सिपला (Cipla) के जरिये वितरित कर सकती है.’

महत्वपूर्ण बातें

अब भारत में भी एंटीबॉडी कॉकटेल से होगा कोरोना मरीजों का इलाज.

सेन्ट्रल ड्रग्स स्टैंडर्ड कंट्रोल ऑर्गनाइजेशन ने रॉश इंडिया को इस कॉकटेल के इमर्जेंसी यूज की दी इजाजत.

 यूएस और यूरोप में अलग-अलग एंटीबॉडी दवाओं के मिश्रण से कोरोना मरीजों के इलाज में देखा गया है फायदा.

एंटीबॉडी कॉकटेल का इस्तेमाल सिर्फ हल्के और मध्यम लक्षण वाले कोरोना मरीजों के इलाज में ही हो सकेगा.


 इस दवा का इस्तेमाल पहले ही अमेरिका और यूरोप में उन मरीजों के इलाज में हो रहा है जो अस्पताल में भर्ती नहीं हैं. जानकारी के लिए बता दूं कि अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप के इलाज में भी इस दवा का इस्तेमाल हुआ था. भारत में ये दवा कितना कारगर साबित होगा ये तो समय ही बताएगा. मगर भारत के लिए राहत भरी ख़बर है.


RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT