Taliban ने अफगानिस्तान में विदेशी करेंसी के इस्तेमाल पर लगाई रोक

बिगड़ती अर्थव्यवस्था को देखते हुए तालिबान ने अब देश में एक नया फरमान लागू किया है. तालिबान ने घोषणा की है कि अब से अफगानिस्तान के अंदर किसी भी विदेशी मुद्रा का उपयोग नहीं किया जाएगा.

  • 1055
  • 0

बिगड़ती अर्थव्यवस्था को देखते हुए तालिबान ने अब देश में एक नया फरमान लागू किया है. तालिबान ने घोषणा की है कि अब से अफगानिस्तान के अंदर किसी भी विदेशी मुद्रा का उपयोग नहीं किया जाएगा. तालिबान ने साफ कहा है कि अगर कोई इस आदेश का उल्लंघन करता है तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी. 15 अगस्त को तालिबान ने अफगानिस्तान पर कब्जा कर लिया. तब से अफगान मुद्रा में गिरावट जारी है और विदेशों में देश की संपत्ति भी जमी हुई है.

ये भी पढ़े :Diwali 2021: जानिए आखिर क्यों मनाई जाती है छोटी दीपावली

अफगानिस्तान के बैंक नकदी की कमी का सामना कर रहे हैं और अंतरराष्ट्रीय समुदाय ने अभी तक तालिबानी सरकार को मान्यता नहीं दी है. इस बीच, देश के कई हिस्सों में अमेरिकी डॉलर के साथ व्यापार होता है. वहीं, पाकिस्तानी रुपये का इस्तेमाल दक्षिणी सीमा के पास व्यापार के लिए भी किया जाता है.

ये भी पढ़े :बदलेगा अंतिम संस्कार का तरीका, मृत लोगों के शवों को पेड़ों में बदल देगी ये कंपनी

प्रेस को दिए एक नए बयान में, तालिबान के प्रवक्ता जबीउल्लाह मुजाहिद ने घोषणा की है कि अब से घरेलू उद्देश्यों के लिए विदेशी मुद्रा का उपयोग करने वाले पर मुकदमा चलाया जाएगा. मुजाहिद ने कहा, "आर्थिक स्थिति और देश के हित को देखते हुए सभी अफगानों को अफगानी रुपये का इस्तेमाल करना होगा."

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT