डिप्रेशन और यौन उत्पीड़न का शिकार रहीं आमिर खान की बेटी आयरा खान, फैंस से की खुलकर बात

बॉलीवुड के स्टार किड्स की लाइफ ऊपर से जितनी चमक-धमक और शानदार दिखाई पड़ती है अक्सर उनकी जिंदगी में उतना ही अंधकार होता है. हाल ही में आमिर खान की बेटी आयरा खान ने अपनी निजी जिंदगी के बारे में कुछ ऐसे खुलासे किए हैं जिन्हें सुनकर आप हैरान रह जाएंगे.

  • 1010
  • 0

बॉलीवुड के स्टार किड्स की लाइफ ऊपर से जितनी चमक-धमक और शानदार दिखाई पड़ती है अक्सर उनकी जिंदगी में उतना ही अंधकार होता है. हाल ही में आमिर खान की बेटी आयरा खान ने अपनी निजी जिंदगी के बारे में कुछ ऐसे खुलासे किए हैं जिन्हें सुनकर आप हैरान रह जाएंगे. आमिर खान की बेटी आयरा खान अक्सर अपनी समझदारी और सिंपल लुक्स को लेकर लाइमलाइट में आती हैं. शुरूआ से ही आयरा अपनी लाइफ काफी साधारण तरीके से जीने में यकीन रखती हैं. छोटी- छोटी चीजों में आयरा अपनी खुशियां ढूंढती हैं.

फैंस से की खुलकर बात

इंस्टाग्राम लाइव के ज़रिए सोशल मीडिया का सही इस्तमाल करते हुए आयरा ने कई बार अपने फैंस से खुलकर बात की है. जिसमें आयरा ने डिप्रेशन से लेकर सोशल मीडिया ट्रोल्स पर अपनी बात रखी. आयरा खान को अक्सर अपनी पर्सनैलिटी, पर्सनल लाइफ औ कुछ गंभीर समस्याओं पर खुलकर बात करते हुए देखा गया है. आज हम आपको आयरा खान की जिंदगी के ऐसे ही किस्सों से रू-ब-रू कराने जा रहे हैं.

डिप्रेशन का शिकार 

आपको बता दें आमिर खान की बेटी आयरा खान 4 साल तक डिप्रेशन का शिकार रहीं. आयरा दो साल तक मिशाल कृपलानी के साथ रिलेशनशिप में थी. उन्होंने एक वीडिया भी शेयर किया था जिसमें उन्होंने कहा था कि- "हाय, मैं डिप्रस्ड हूं. मैं करीब चार सालों से डिप्रेशन में हूं. मैं डॉक्टर के पास गई थी. मैं क्लिनिकली डिप्रेस्ड हूं, लेकिन अब मैं अच्छा महसूस कर रही हूं. एक साल से मैंटल हेल्थ पर कुछ करना चाह रही थी, लेकिन मुझे समझ नहीं आ रहा था कि मैं क्या करूं. इसलिए मैंने सोचा कि मैं आपको अपनी यात्रा पर लेकर जाती हूं और देखते हैं कि क्या होता है. चलिए शुरुआत करते हैं जहां से मैंने शुरुआत की. मैं किस बारे में डिप्रेस्ड हूं? डिप्रेस्ड होने के लिए मैं कौन हूं? मेरे पास सब कुछ है, है न?

आयरा ने कहा कि- "जिंदगी में बहुत कुछ चल रहा है और बहुत लोग बहुत कुछ कहना चाहते हैं. चीजें वाकई बहुत भ्रामक, तनाव वाली, साधारण और सब कुछ ठीक है, लेकिन फिर सबकुछ ठीक नहीं है. जिंदगी सबके साथ है. यह सब कहने का कोई तरीका नहीं है, लेकिन मुझे लगता है कि मुझे कुछ मिल गया है या शायद मिल रहा है, जिससे मैं इसे थोड़ा और समझ रही हूं. तो इस यात्रा पर मेरे साथ आओ. मेरी अजीब, विचित्र, कभी-कभी-बच्चे जैसी भाषा. ईमानदारी के साथ, जितना मैं हो सकती हूं. एक बातचीत शुरू करते हैं." 

यौन उत्पीड़न का शिकार 

आपको जानकर हैरानी होगी 14 साल की उम्र में आयरा खान यौन उत्पीड़न का शिकार हो चुकी हैं. इसके बार में बताते हुए आयरा ने कहा था कि- "मैं 14 साल की थी, जब मेरे साथ सेक्शुअली अब्यूज हुआ. मैं एक अजीब स्थिति में आ गई थी और मुझे समझ नहीं आ रहा था कि सामने वाला इंसान आखिर कर क्या रहा है. इस दौरान मेरे पैरेंट्स ने मुझे इससे बाहर निकलने में मदद की. करीब एक साल मुझे इस मामले में से निकलने में लग गया. मैंने अपने पैंरेंट्स को एक ईमेल में इसकी जानकारी दी, तब उन्होंने मेरी मदद की थी."

पैरेंट्स के तलाक पर नहीं पहुंचा गहरा सदमा

आयरा खान ने अपने पैरेंट्स के तलाक के बारे में भी बात की थी. उन्होंने कहा- "कि जब मैं छोटी थी तो मेरे पैरेंट्स का तलाक हो गया, लेकिन उसको लेकर मुझे कोई बहुत बड़ा सदमा पहुंचा हो, ऐसा कुछ नहीं हुआ.मेरे मां-बाप अभी भी बहुत अच्छे दोस्त हैं, कोई बिखरा हुआ परिवार नहीं है. जब मैं 6 साल की थी तब मुझे टीबी हुआ. तो टीबी भी मेरे लिए इतनी बुरी चीज नहीं थी कि मैं इतनी दुखी हूं. जब मैं 14 साल की थी तो मेरा यौन शोषण हुआ था. तो मुझे पता नहीं था कि क्या हो रहा है, लेकिन जब मुझे पता चला तो मैं इससे दूर चली गई. हां मुझे बुरा लगा कि मैंने अपने साथ ये क्यों होने दिया, लेकिन यह भी कोई जिंदगी भर का इतना बड़ा सदमा नहीं था कि मैं डिप्रेशन में जाऊं. मुझे घुटन हो रही है, मैं रो रही हूं, ये मैं अपने दोस्तों और मां-बाप को बता सकती हूं, पर क्या बताऊं. वह मुझसे पूछेंगे? तो मैं क्या बताऊंगी. मेरे साथ कुछ बुरा ही नहीं हुआ है जैसा मैं महसूस कर रही हूं. इस सोच ने मुझे उनसे बात करने से रोक दिया.'

ट्रोलर्स को दिया मुंहतोड़ जवाब

अपनी डिप्रेशन पोस्ट पर आयरा खान काफी ट्रोल हुईं थीं. इस दौरान उन्होंने ट्रोल्स को मुंहतोड़ जवाब देते हुए लिखा था कि- "मेरी मेंटल हेल्थ वाली पोस्ट को लेकर अगर आप मुझसे नफरत करते हैं या फिर आपको वह खराब लगती है तो मैं आपके कॉमेंट डिलीट कर दूंगी. इसे दोबारा मत करना, क्योंकि इसके बाद अपनी पोस्ट पर बेकार कॉमेंट्स को रिस्ट्रिक्ट कर दूंगी. डिप्रेशन को हैंडल करने के लेकर भी आयरा खान यूजर्स के निशाने पर आईं थीं. इसपर आयरा ने कहा थिा कि मुझे फर्क नहीं पड़ता कि लोग क्या कहते हैं. डिप्रेशन के बाद मैं लोगों को बैनिफिट ऑफ डाउट देती हूं. कई लोग वे चीजों कहते हैं जो वह मीन नहीं करते. कई बार उन्हें पता ही नहीं होता कि किया कहना है क्या नहीं." 



 

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT