अमिताभ की प्राण ने बदली थी किस्मत, 1 रुपए फीस लेकर इस फिल्म में किया था काम

प्राण का जन्म आज ही के दिन हुआ था। जानिए किस फिल्म के लिए एक्टर ने ली थी 1 रुपए फीस।

  • 1587
  • 0

बॉलीवुड में बहुत कम ऐसे किरदार मौजूद रहे हैं जोकि भले ही हमारे बीच इस वक्त मौजूद नहीं है, लेकिन दर्शकों के दिलों में उन्होंने आज भी छाप छोड़ी हुई है। इस मामले में हमारी इंडस्ट्री के कई सारे विलेन्स हिट रहे हैं। उन्हीं में से एक हैं एक्टर प्राण। जोकि दर्शकों को कभी डारते हुए तो कभी हंसाते हुए नजर आए हैं। उनकी एक्टिंग उस वक्त अलग ही पहचान लोगों के बीच बनाने में कामियाब हुई थी जब राजेश खन्ना और अमिताभ बच्चन जैसे एक्टर का जलवा चला रहा था। आज ही के दिन 12 फरवरी को उनका जन्म हुआ था और उसके बाद जानिए यहां कैसे उन्होंने अलग ही मुकाम बाकी सितारों से कायम किया।

1- दिल्ली के बल्लीमारान में प्राण का जन्म 12 फरवरी 1920 में हुआ था। 

2- एक्टर नहीं बल्कि वो सबसे पहले बनाना चाहते थे फोटोग्राफर। इसके लिए उन्होंने एक फोटोग्राफी कंपनी से काम भी सिखा हुआ था। 

3- 1972 में आई फिल्म बेइमान के लिए उन्हें बेस्ट सपोर्टिंग रोल को लेकर फिल्मफेयर अवॉर्ड से नवाज जा चुका है। लेकिन उन्होंने इसे वापस लौटा दिया है। 

4- दरअसल उस वक्त उनकी कमाल अमरोही की फिल्म पाकीज रिलीज हुई थी। उस फिल्म को कोई पुरस्कार नहीं मिला था। क्योंकि प्राण लगाता था कि पाकीजा को अवॉर्ड न देकर फिल्मफेयर से कोई चूक हो गई है। 

5- एक्टर और डायरेक्टर रहे मनोज कुमार ने प्राण को ऐसे रोल दिए थे जिसके जरिए एक विलेन के तौर पर ही नहीं बल्कि उनके कई अलग-अलग किरदार भी देखने को मिले थे।

6- प्राण एक अच्छे दिल के इंसान भी थे क्योंकि उन्होंने अपनी दोस्ती निभाते हुए बॉबी फिल्म के लिए फीस के नाम पर एक रुपए ही लिए थे। ऐसा इसीलिए क्योंकि फिल्म निर्माता राज कपूर अपना सारा पैसा फिल्म मेरा नाम जोकर पर लगा चुके थे जोकि बॉक्स ऑफिस पर अच्छी नहीं चल पाई और उस नुकसान से उभारने की उम्मीद फिल्म  बॉबी जताई जा रही थी। जिसके लिए खुद एक्टर प्राण ने 1 रुपए ही फीस ली थी।

7 - पान खाने का काफी ज्यादा शौक रखते थे एक्टर प्राण। वहीं, उन्होंने अपने एक्टर होने की बात अपने पिता से छुपाई थी। जब उनका एक इंटरव्यू उन्होंने अखबार में पढ़ा था तो वो काफी ज्यादा खुश हुए थे। 

8- अमिताभ बच्चन को सुपरस्टार बनाने में प्राण का काफी बड़ा हाथ रहा है। ऐसा कहा जाता है कि फिल्म जंजीर के लिए प्राण ने फिल्म के डायरेक्टर रहे प्रकाश मेहरा से कहकर अमिताभ बच्चन को रोल दिलवाया था। इस फिल्म में वो बतौर शेर खान के किरदार निभाते हुए नजर आए।

9 - इसके अलावा उनकी फीस काफी ज्यादा चौकाने वाली रही है। 1969 से लेकर 1982 तक प्राण को सुपरस्टार रहे राजेश खन्ना से भी ज्यादा फीस मिला करती थी। उन्होंने फीस के मामले में अमिताभ बच्चन को भी पीछे छोड़ा हुआ था।

10- प्राण साहब ने इस दुनिया को 12 जुलाई 2013 को अलविदा कह दिया था। 

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT