पेट को ठीक रखने के लिए इन 5 मसालों का करें इस्तेमाल, मिलेंगे ढेर सारे फायदे

कोई भी ऐसा इंसान नहीं है जोकि खाने का शौकीन ना हो। हम खाना बनाते वक्त एक नहीं बल्कि कई सारे मसालों का इस्तेमाल करे हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि 5 मसाले ऐसे हैं, जिनके इस्तेमाल से आपका शरीर सही रह सकता है।

मसाले
  • 247
  • 0

कोई भी ऐसा इंसान नहीं है जोकि खाने का शौकीन ना हो। हम खाना बनाते वक्त एक नहीं बल्कि कई सारे मसालों का इस्तेमाल करे हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि 5 मसाले ऐसे हैं, जिनके इस्तेमाल से आपका शरीर सही रह सकता है। जिन लोगों को एसिडिटी, कब्ज और गैस की परेशानी रहती है उनके लिए वो मसाले फायदेमंद है। दरअसल हम आपको अपनी इस खबर के जरिए उन मसालों के नाम बताने जा रहे हैं जोकि आपके शरीर को पहुंचाएंगे राहत और आपके पेट को होगा बहुत फायदा, जिसकी उम्मीद आपने नहीं की होगी। 

सौंफ

आपको ये जानकर हैरानी होगी कि सौंफ शरीर को कई फायदे पहुंचाती है। जब आप खाना खाते हैं तो आपको सौंफ खाने की राय दी जाती है। ऐसा इसीलिए क्योंकि सौंफ ठंडी होती है और ये पेट को ताजगी देने का काम करती है। इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं और ये खाना पाचने में मददगार साबित होती है। 

जीरा

इस लिस्ट में जीरा का नाम भी शामिल है। इससे शरीर का पाचन और इम्यूनिटी सिस्टम मजबूत होता है। ये पेट को साफ करने में काम आती है। जीरे के सेवन का सबसे अच्छा तरीका है की आप इसका पानी बनाकर पीएं।

हल्दी 

हम हल्दी को कैसे भूल सकते हैं। पेट से जुड़ी परेशानी का हल पाने के लिए आप हल्दी का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसे आप सभी चीजों के साथ मिलाकर खाएं। इसके एंटीबैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पेट को स्वस्थ रखने का काम करते हैं।

लौंग

पेट की परेशानी को हल करने का काम लौंग भी करता है। खासकर पेट साफ करने और दस्त के दौरान लौंग का सेवन किया जा सकता है. लौंग की एक-दो कलियां कच्ची चबाई जा सकती हैं. लौंग के सेवन का एक और तरीका है कि इसकी चाय या फिर पानी में इसे उबालकर पी लिया जाए।

इलायची

इस लिस्ट में इलायची का नाम भी शामिल है। इसके अंदर एंटी-ऑक्सीडेंट्स और एंटी इंफ्लेमेटरी के गुण पाए जाते हैं। इस खाने से आपका पेट साफ रहेगा औऱ आप अच्छा फील करेंगे।

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT