जानिए कैसी रही होगी भारत की पहले गणतंत्र दिवस की परेड

भारत का गणतंत्र दिवस परेड एक भव्य आयोजन और एक शानदार शो रहा है, जो अत्याधुनिक युद्ध उपकरण, फ्लाईपास्ट, स्टंट और ज्वलंत, विषयगत झांकियों के माध्यम से राष्ट्र की उपलब्धियों, सैन्य शक्ति और सांस्कृतिक विविधता को प्रदर्शित करता है

  • 1409
  • 0

भारत का गणतंत्र दिवस परेड एक भव्य आयोजन और एक शानदार शो रहा है, जो अत्याधुनिक युद्ध उपकरण, फ्लाईपास्ट, स्टंट और ज्वलंत, विषयगत झांकियों के माध्यम से राष्ट्र की उपलब्धियों, सैन्य शक्ति और सांस्कृतिक विविधता को प्रदर्शित करता है. भारत के नव-शपथ ग्रहण करने वाले राष्ट्रपति डॉ. राजेंद्र प्रसाद के बाद 26 जनवरी, 1950 को इरविन एम्फीथिएटर (अब मेजर ध्यानचंद स्टेडियम) में पहली बार गणतंत्र दिवस परेड की गई, जिसमें सशस्त्र बलों के 3,000 अधिकारियों और 100 से अधिक विमानों ने भाग लिया.


Also Read : गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर पद्म पुरस्कारों की घोषणा


वह सभी कार्यक्रम स्थल पर पहुंचने के लिए दिल्ली की सड़कों से गुजरे. परेड की निरंतरता देश की सैन्य क्षमता की अभिव्यक्ति में निहित है, अब ज्यादातर परिष्कृत, आधुनिक हथियारों के रूप में, जबकि शुरुआती वर्षों में रेजिमेंट ब्रिटिश भारतीय सेना से बाहर थे और कई और जानवर थे - घोड़े , ऊंट, हाथी और यहां तक ​​कि खच्चर- अक्सर भारत के प्राचीन और ऐतिहासिक सैन्य वैभव को श्रद्धांजलि में, बच्चों की कई और नृत्य करने वाली भीड़ थी और झांकियों में अक्सर कृषि-आधारित विषयों को चित्रित किया जाता था, जो युवा भारत के अपने गांवों पर ध्यान केंद्रित करता था.


Also Read : गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर देश के लिये राष्ट्रपति कोविंद का संबोधन


बाद के वर्षों में, परेड लाइन-अप कड़ा हो गया और ध्यान धीरे-धीरे एक अधिक समेकित, आधुनिक भारत पर केंद्रित हो गया. साठ के दशक की परेड, जिनमें विंटेज फुटेज के बावजूद, कोई भी भव्यता, उत्सव के माहौल और इकट्ठी भीड़ के उत्साह को महसूस कर सकता है. डॉ प्रसाद के अलावा, पहले दो दशकों में नेताओं में प्रधान मंत्री जवाहरलाल नेहरू, राष्ट्रपति डॉ एस राधाकृष्णन, प्रधान मंत्री लाल बहादुर शास्त्री और राष्ट्रपति जाकिर हुसैन थे।

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT