5G in india:5जी का इंतजार हुआ खत्म, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज लॉच

1अक्टूबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इंडिया मोबाइल (IMC2022) कांग्रेस का उद्घाटन करेंगे. इस दौरान पीएम मोदी देश में 5जी सर्विस की शुरुआत करेंगे.

  • 629
  • 0

5G india: 5G का इंतजार जल्द ही खत्म होने वाला है. इसके लिए आपको कुछ देर इंतजार करना होगा. 1अक्टूबर को यानी की आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इंडिया मोबाइल (IMC2022) कांग्रेस का उद्घाटन करेंगे. इस दौरान पीएम मोदी देश में 5जी सर्विस की शुरुआत करेंगे. 5जी हाई स्पीड इंटरनेट तक सीमित नहीं है, बल्कि यह ऑटोमेशन को भी नए स्टेज पर लेकर जाएगा. इससे पहले ही भारतीय टेलीकॉम इंडस्ट्री की दो बड़ी दिग्गज कंपनी पहले ही ऐलान कर चुकी है कि वह इस साल अपनी 5G सर्विस की शुरुआत कर देंगे. यह तकनीक मुख्यतः दो मोड्स पर आधारित होगी, जो स्टैंडअलोन और नॉन स्टैंडअलोन हैं.  बता दें कि 5G Service नेक्स्ट जनरेशन मोबाइल नेटवर्क है. यह एक ज्यादा क्षेत्र में इंटरनेट को सर्कुलेट कर सकते हैं. 5G में लो लेटेंसी है. यह अलग-अलग सेक्टर में यह तकनीक नई गति प्रदान कर सकती है. 

दिल्ली में कब से मिलेगी सर्विस

रिपोर्ट्स की मानें तो Indian Mobile Congress 2022 में मुकेश अंबानी, सुनिल मित्तल और कुमार मंगलम बिड़ला भी शामिल हो सकते हैं. जियो और एयरटेल भारत में 5G सर्विसेस लॉन्च करने वाली पहली कंपनियां होंगी. शुरुआत में चुनिंदा शहरों में ही 5G सर्विस मिलेगी, जिसका विस्तार अगले साल तक किया जाएगा.

ये भी पढ़ें- काबुल के स्कूल में बम धमाका, कम से कम 100 बच्चों की मौत

5G नेटवर्क के होंगे दो मोड्स

5G नेटवर्क को मुख्यतः दो मोड्स के तहत पेश किया जाएगा, स्टैंडअलोन और नॉन स्टैंडअलोन होंगे. दोनों ही आर्किटेक्चर के अपने अलग-अलग फायदे और नुकसान हैं. टेलिकॉम ऑपरेटर दोनों में से किसी एक पाथ को चुन सकते हैं. स्टैंडअलोन मोड्स को जियो ने चुना है. 5जी नेटवर्क के साथ एक डेडिकेटेड इक्विपमेंट की जरूरत होगी और यह 4जी नेटवर्क के समान ही काम कर सकती है. जबकि नॉन स्टैंडअलोन नेटवर्क के तहत 4जी कोर इंफ्रास्ट्रक्चर पर ही 5जी को पेश किया जा सकता है.

ये भी पढ़ें- Congress President Election:कांग्रेस अध्यक्ष का चुनाव नहीं लड़ेंगे दिग्विजय सिंह, बनेंगे प्रस्तावक

एयरटेल की क्या है प्लानिंग

एयरटेल के सीईओ गोपाल विट्टल ने एक लेटर कंज्यूमर को लिखा था, जिसमें उन्होंने बताया था कि यूजर्स को नया सिम नहीं लेना पड़ेगा. मौजूदा सिम कार्ड ही लोग 5जी सर्विस का इस्तेमाल कर सकेंगे.

 जाने क्या है जियो की प्लानिंग

इस साल आयोजित हो चुकी रिलायंस एजीएम में मुकेश अंबानी कह चुके हैं कि जियो 5जी दिवाली तक दिल्ली और दूसरे मेट्रो स्टेशन में लॉन्च किया जा सकेगा. साथ ही अगले साल सितंबर तक इसे पूरे देश के लिए जारी कर दिया जाएगा. जानकारी के लिए बता देते हैं कि कंपनी ने पैन इंडिया 5जी नेटवर्क के लिए 2 लाख रुपये का इनवेस्ट किया है.




RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT