मोबाइल चार्जिंग के दौरान हादसा, चार्जिंग करते समय ना करें फोन का इस्तेमाल

अक्सर लोग चार्ज करते हुए फोन का इस्तेमाल करते हैं. अगर आप भी मोबाइल चार्ज पर लगाकर किसी से बात करते हैं तो सतर्क हो जाइये. कहीं ऐसा न हो कि आपके साथ बड़ी दुर्घटना हो जाए.

  • 1345
  • 0

स्मार्टफोन हमारी जिंदगी का अहम हिस्सा बन गया है. अक्सर लोग चार्ज करते हुए फोन का इस्तेमाल करते हैं. अगर आप भी मोबाइल चार्ज पर लगाकर किसी से बात करते हैं तो आज ही सावधान हो जाइए. कहीं ऐसा न हो कि आपके साथ बड़ी दुर्घटना हो जाए


यूपी से आया था युवक 

इंदौर के चंदन नगर थाना क्षेत्र में  युवक सुजीत विश्वकर्मा की करंट लगने से मौत हो गई. युवक की उम्र 25 वर्ष थी. सूत्रों के मुताबिक, कारपेंटर सुजीत दो दिन पहले ही यूपी से काम करने इंदौर आया था. सोमवार की रात करीब 10 बजे सुजीत अपनी पत्नी से फोन चार्जिंग पर लगा के बात कर रहा था. मिली जानकारी के अनुसार, वह मोबाइल चार्जिंग पर लगाकर अपनी पत्नी से बात कर रहा था, तभी उसे जोरदार करंट लग गया. तभी सुजीत के चिल्लाने की आवाज सुनकर उसका भाई दौड़ कर पहुंचा, तो देखा कि सुजीत जमीन पर पड़ा था. तभी मौके पर पुलिस पहुंची और शव को पोस्टमार्टम के लिए भिजवाकर जांच शुरू कर दी है. 


इन चार्जर्स का ना करें इस्तेमाल

सावधानी बरतना बेहद आवश्यक है इसलिए अपने फोन को उसी चार्जर से चार्ज करें जो फोन के साथ आया हो. अगर आप लोकल चार्जर का इस्तेमाल करेंगे तो इससे फोन की बैटरी के फटने का खतरा बढ़ जाता है. इसलिए अगर आप ऐसा कुछ करते हैं तो इसे तुरंत बंद कर दें

पूरी रात चार्ज ना करें

अक्सर लोग दिन भर फोन का यूज करते हैं और रात को सोते समय उसे चार्जिंग पर लगा देते हैं. लेकिन यह गलत आदत है. रात को चार्जिंग पर लगाकर फोन 100 प्रतिशत चार्ज होता है, जो कि नुकसानदायक है. साथ ही रात में चार्जिंग से यह 100 प्रतिशत से भी ज्यादा चार्ज होता है. इससे फोन की बैटरी बहुत जल्दी खराब हो सकती है. इतना ही नहीं खराब क्वालिटी की बैटरी तो कभी कभी पूरी रात चार्जिंग से फट भी सकती है.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT