Afghanistan crisis: अफगानिस्तान संकट के लिए Biden ने अफगान के नेताओं को ठहराया जिम्मेदार

अफगानिस्तान से भागने के लिए बेताब हजारों नागरिक सोमवार को काबुल हवाई अड्डे के सिंगल रनवे पर जमा हो गए, जब तालिबान ने राजधानी को जब्त कर लिया, जिससे अमेरिका को निकासी को निलंबित करना पड़ा क्योंकि राष्ट्रपति जो बिडेन को अमेरिकी वापसी पर बढ़ती आलोचना का सामन

  • 4226
  • 0

अफगानिस्तान से भागने के लिए बेताब हजारों नागरिक सोमवार को काबुल हवाई अड्डे के सिंगल रनवे पर जमा हो गए, जब तालिबान ने राजधानी को जब्त कर लिया, जिससे अमेरिका को निकासी को निलंबित करना पड़ा क्योंकि राष्ट्रपति जो बिडेन को अमेरिकी वापसी पर बढ़ती आलोचना का सामना करना पड़ा. निजी अफगान ब्रॉडकास्टर टोलो न्यूज द्वारा पोस्ट किए गए फुटेज के अनुसार, हवाई अड्डे पर भीड़ जमा हो गई, जिसमें कुछ अमेरिकी सैन्य परिवहन विमान से चिपके हुए थे, जिसमें रनवे पर टैक्स लगाया गया था.

वाशिंगटन

16 अगस्त (रायटर) - राष्ट्रपति जो बिडेन ने सोमवार को कहा कि वह अफगानिस्तान से अमेरिकी सैनिकों को वापस बुलाने के अपने फैसले के "पूरी तरह से पीछे" खड़े हैं, जबकि काबुल में अराजकता की तस्वीरें देखने को मिलीं, जिसने अमेरिकी शक्ति की सीमाओं को उजागर किया और उन्हें सबसे खराब संकट में डाल दिया. 

कई दिनों तक टेलीविजन समाचार चैनलों के वर्चस्व वाले दृश्यों के बाद अमेरिका से हटने पर अपनी चुप्पी तोड़ते हुए, बिडेन ने अफगानिस्तान में तालिबान के अधिग्रहण के लिए अफगान राजनीतिक नेताओं को जिम्मेदार ठहराया, जो देश से भाग गए थे और अमेरिकी प्रशिक्षित अफगान सेना की आतंकवादी समूह से लड़ने की अनिच्छा थी.

उन्होंने तालिबान नेताओं को चेतावनी दी कि अगर वे अमेरिका की वापसी में हस्तक्षेप करते हैं तो उन्हें "विनाशकारी ताकत" का सामना करना पड़ेगा. अमेरिकी राजनयिक कर्मियों और नागरिकों के साथ-साथ संयुक्त राज्य अमेरिका के साथ काम करने वाले और प्रतिशोध का सामना करने वाले अफगान नागरिकों की सुरक्षित वापसी सुनिश्चित करने के लिए बिडेन को काबुल में अमेरिकी सेना के सुदृढीकरण भेजने के लिए मजबूर किया गया था.

बिडेन द्वारा अफगानिस्तान में तालिबान के अधिग्रहण की भविष्यवाणी के आने के हफ्तों बाद घबराई हुई निकासी ने वैश्विक मंच पर अमेरिका की छवि को धूमिल कर दिया है, जैसे कि बिडेन ने विश्व नेताओं पर जोर देने की मांग की है कि पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के चार वर्षों के बाद "अमेरिका वापस आ गया है".

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT