अमरनाथ यात्रा शुरू, जानिए कब से होगा रजिस्ट्रेशन ?

यात्रियों के लिए बड़ी खुशखबरी आई है. अमरनाथ यात्रा के लिए प्लान करने वालों के लिए खुशखबरी है. 30 जून से यात्रा शुरू हो रही है. अमरनाथ श्राइन बोर्ड की बैठक में यह फैसला लिया गया.

  • 1052
  • 0

यात्रियों के लिए बड़ी खुशखबरी आई है. अमरनाथ यात्रा के लिए प्लान करने वालों के लिए खुशखबरी है. 30 जून से यात्रा शुरू हो रही है. अमरनाथ श्राइन बोर्ड की बैठक में यह फैसला लिया गया.

यह भी पढ़ें:Weather Updates: उत्तर भारत के इन राज्यों में लू की चेतावनी, मौसम विभाग ने दी ये जानकारी

30 जून से शुरू अमरनाथ यात्रा

आपको बता दें कि, अमरनाथ यात्रा 30 जून से शुरू होगी. यह  यात्रा 43 दिनों तक चलेगी. 43 दिनों के बाद रक्षा बंधन पर समाप्त होगी. वहीं सभी कोविड प्रोटोकॉल से तहत यात्रा शुरू होगी. मिली जानकारी के अनुसार, अमरनाथ श्राइन बोर्ड की बैठक में यह फैसला लिया गया. अमरनाथ यात्रा हिंदू धर्म की सबसे कठिन यात्राओं में से एक है. इस यात्रा का सफर काफी मुश्किल होता है. इसके लिए रजिस्ट्रेशन कराए जाते हैं. हेल्थ की भी जांच होती है. क्योंकि यहां पहुंचने के लिए दुर्गम पहाड़ों से गुजरना पड़ता है. कहा जाता है की बाबा बर्फानी का दर्शन करना भाग्य की बात होती है. आषाढ़ पूर्णिमा से लेकर सावन महीने तक पवित्र हिमलिंग के दर्शन के लिए यहां हर साल लाखों लोग आते हैं.

यह भी पढ़ें:आज से अंतराष्ट्रीय उड़ान शुरू, जानिए कब से विमान भरेगी उड़ान ?

रक्षा बंधन के दिन समाप्त होगी यात्रा

आपको बता दें कि, जम्मू और कश्मीर के उप राज्यपाल के कार्यालय में कहा गया की अमरनाथ यात्रा 30 जून, 2022 से सभी कोविड प्रोटोकॉल के साथ शुरू होगी और परंपरा के अनुसार रक्षा बंधन के दिन समाप्त होगी. अमरनाथ यात्रा इस साल 43 दिनों तक चलेगी. एक अधिकारी ने कहा की दक्षिण कश्मीर हिमालय में 3,880 मीटर की ऊंचाई पर स्थित अमरनाथ मंदिर की वार्षिक तीर्थयात्रा 30 जून से शुरू होने वाली है. वहीं 43 दिवसीय तीर्थयात्रा को निर्धारित करने का निर्णय उप राज्यपाल मनोज सिन्हा की अध्यक्षता में श्री अमरनाथजी श्राइन बोर्ड की बैठक में लिया गया. सूत्रों के अनुसार, आगामी यात्रा पर भी हमने विभिन्न मुद्दों पर गहन चर्चा की.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT