कोरोनावायरस : ओमिक्रॉन के 20 लक्षण, शरीर के इस अंग को कर रहा अटैक

ओमाइक्रोन के बढ़ते मामलों के बीच, स्वास्थ्य अधिकारियों ने नए संस्करण को हल्के के रूप में खारिज करने के खिलाफ चेतावनी दी है.

  • 1205
  • 0

ओमाइक्रोन के लक्षणों के बारे में आप सभी को पता होना चाहिए :   ओमाइक्रोन के बढ़ते मामलों के बीच, स्वास्थ्य अधिकारियों ने नए संस्करण को हल्के के रूप में खारिज करने के खिलाफ चेतावनी दी है. SARs-COV-2 वायरस के लिए सकारात्मक परीक्षण करने वाले अधिकांश रोगियों में सर्दी जैसे लक्षण दिखाई दे रहे हैं, विशेषज्ञ एहतियाती कदम उठाने की सलाह देते हैं और संक्रमित व्यक्तियों को खुद को अलग करने की सलाह देते हैं.

हल्का ओमाइक्रोन संक्रमण कैसा महसूस हो सकता है?

शीर्ष विशेषज्ञों के अनुसार, ओमाइक्रोन संस्करण में उच्च संक्रामकता दर होने की बात कही गई है. हालांकि, प्रारंभिक अध्ययनों से पता चला है कि नया संस्करण काफी हल्का है. हल्का बुखार, गले में खराश, शरीर में अत्यधिक दर्द, रात को पसीना, उल्टी और भूख न लगना जैसे लक्षण शरीर में ओमाइक्रोन की उपस्थिति का संकेत देते हैं. 

इन दो लक्षणों से रहें सावधान

यूनिवर्सिटी कॉलेज लंदन में महामारी विज्ञान और स्वास्थ्य सूचना विज्ञान के प्रोफेसर आइरीन पीटरसन ने कहा कि बहती नाक और सिरदर्द कई अन्य संक्रमणों के लक्षण हो सकते हैं, लेकिन वे COVID या Omicron के लक्षण भी हो सकते हैं. डॉक्टर के अनुसार ओमाइक्रोन के लगभग 20 लक्षण बताए गए हैं, जिनमें से नाक बहना और सिरदर्द सबसे आम है. वह इन लक्षणों से पीड़ित रोगियों को सलाह देती हैं कि वे इसे नियमित सर्दी के रूप में खारिज न करें, बल्कि तुरंत जांच करवाएं.

ओमिक्रॉन के 20 लक्षण

1.सिरदर्द

2.नाक बहना

3.थकान

4.छींक आना

5.गले में खराश

6.लगातार खांसी

7.कर्कश आवाज

8.ठंड लगना या कंपकंपी

9.बुखार

10.चक्कर आना

11.ब्रेन फॉग

12.सुगंध बदल जाना

13.आंखों में दर्द

14.मांसपेशियों में तेज दर्द

15.भूख ना लगना

16.सुगंध महसूस ना होना

17.छाती में दर्द

18.ग्रंथियों मे सूजन

19.कमजोरी

20.स्किन रैशेज

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT