एक इंजेक्शन से खत्म होगा Corona, ब्रिटेन में जॉनसन के सिंगल शॉट को मिली मंजूरी

यूनाइटेड किंगडम सरकार ने शुक्रवार को फार्मा कंपनी जॉनसन एंड जॉनसन के सिंगल शॉट वैक्सीन को मंजूरी दे दी है. साथ ही आधुनिक वैक्सीन को भी मंजूरी मिल गई है.

  • 9952
  • 0

यूनाइटेड किंगडम सरकार ने शुक्रवार को फार्मा कंपनी जॉनसन एंड जॉनसन के सिंगल शॉट वैक्सीन को मंजूरी दे दी है. स्वास्थ्य मंत्री मैट हैनकॉक ने कहा है- इस फैसले से ब्रिटेन के सफल कोरोना टीकाकरण कार्यक्रम को और मजबूती मिलेगी. अब हमारे पास चार सुरक्षित टीके हैं जिनसे लोगों को टीका लगाया जाएगा. सरकार का मानना ​​है कि आने वाले महीनों में सिंगल शॉट वैक्सीन से टीकाकरण में बड़ा फर्क पड़ेगा.

ये भी पढ़े:देश में दिसंबर तक सभी को लग जाएगी कोरोना की वैक्सीन, केंद्रीय मंत्री का ऐलान

ब्रिटेन ने इस वैक्सीन की 20 मिलियन डोज का ऑर्डर दिया है. एक अमेरिकी परीक्षण के दौरान, जॉनसन एंड जॉनसन की वैक्सीन को हल्के और गंभीर कोरोना संक्रमणों को रोकने में 72 प्रतिशत प्रभावी पाया गया था. यूके ने अब तक 6.2 मिलियन वैक्सीन खुराकें इंजेक्ट की हैं. अधिकांश वैक्सीन खुराक ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका और फाइजर टीकों से हैं. साथ ही आधुनिक वैक्सीन को भी मंजूरी मिल गई है.

ये भी पढ़े:Mayawati पर 'Sexist' टिप्पणी के बाद Randeep Hooda को UN ने ब्रांड एंबेसडर के पद से हटाया

नए मामले फिर बढ़ने लगे 

आपको बता दें कि पिछले कई महीनों से लगातार घटने के नए मामलों के बाद ब्रिटेन में एक बार फिर मामले बढ़ते जा रहे हैं. B1.617.2 वेरिएंट के बढ़ते मामले को देखते हुए कुछ खास इलाकों में फिर से पाबंदियां बढ़ा दी गई हैं. सरकार के इस कदम की आलोचना शुरू हो गई है. ब्रिटेन ने मंगलवार को गैर-जरूरी यात्राओं पर प्रतिबंध लगाने और कोरोना वायरस के बी1.617.2 रूपों से निपटने के लिए अतिरिक्त दिशा-निर्देश जारी किए. बोरिस जॉनसन सरकार पर 'भ्रम और अनिश्चितता' का आरोप लगाया जा रहा है. अगस्त तक कम से कम एक टीका खुराक का दावा किया गया था.कुछ दिनों पहले सरकार के वैक्सीन टास्क फोर्स के प्रमुख क्लाइव डिक्स ने दावा किया था कि अगस्त तक ब्रिटेन में नया कोरोना वायरस फैलना बंद हो जाएगा.  डिक्स को उम्मीद थी कि जुलाई के अंत तक ब्रिटेन में सभी को कम से कम एक बार वैक्सीन मिल गई होगी. उन्होंने कहा था कि तब तक 'हम लोगों को सभी ज्ञात रूपों से सुरक्षित कर लेंगे'.


RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT