शादीशुदा लोगों के लिए खुशखबरी, हर महीने 10000 देगी सरकार

अटल पेंशन योजना वर्ष 2015 में शुरू की गई थी. उस समय, यह असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले व्यक्तियों के लिए शुरू की गई थी.

  • 2946
  • 0

अगर आप भी शादीशुदा हैं तो यह खबर आपके लिए है. क्योंकि सरकार ने शादीशुदा लोगों के लिए एक योजना शुरू की है. जिसमें शामिल होने के बाद आपको हर महीने 10,000/- रुपये तक की पेंशन मिलेगी. सरकार ने विशेष रूप से अल-इन्वेस्टी के लिए यह योजना शुरू की थी. आपको बता दें कि अगर आप भी इस योजना से जुड़ना चाहते हैं तो आप अटल पेंशन योजना (APY) में पैसा लगा सकते हैं. इस योजना में पति-पत्नी अलग-अलग खाते खोलकर हर महीने 10,000 रुपये की पेंशन प्राप्त कर सकते हैं. इस योजना के और भी कई फायदे हैं. हालांकि, यह योजना मोदी सरकार ने 2015 में शुरू की थी. लेकिन अब कुछ बदल गया है.

कौन कर सकता है निवेश:-

अटल पेंशन योजना वर्ष 2015 में शुरू की गई थी. उस समय, यह असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले व्यक्तियों के लिए शुरू की गई थी, लेकिन अब 18 से 40 वर्ष के आयु वर्ग का कोई भी भारतीय नागरिक इस योजना में निवेश कर सकता है और इसका लाभ उठा सकता है. पेंशन योजना. जिनका बैंक या डाकघर में खाता है, वे इसमें आसानी से निवेश कर सकते हैं. इस योजना में जमाकर्ताओं को 60 साल बाद पेंशन मिलने लगती है. इसलिए जो लोग बुढ़ापे की चिंता से मुक्त होना चाहते हैं उनके लिए ये योजनाएं फायदेमंद हैं. इस योजना के तहत, आप न्यूनतम मासिक पेंशन 1,000 रुपये, 2000 रुपये, 3000 रुपये, 4000 रुपये और अधिकतम 5,000 रुपये प्राप्त कर सकते हैं. यह एक सुरक्षित निवेश है जिसमें अगर आप रजिस्टर करना चाहते हैं तो आपके पास एक बचत खाता, आधार नंबर और एक मोबाइल नंबर होना चाहिए.

ये हैं अन्य फायदे:-

आपको बता दें कि अटल पेंशन योजना में 18 से 40 वर्ष की आयु के लोग अपना पंजीकरण करा सकते हैं. इसके लिए आवेदक का बैंक या डाकघर में बचत खाता होना जरूरी है. साथ ही ध्यान रखें कि आपके पास केवल एक ही अटल पेंशन खाता हो सकता है. आप इस योजना के तहत जितनी जल्दी निवेश करेंगे, आपको उतना ही अधिक लाभ मिलेगा. यदि कोई व्यक्ति 18 वर्ष की आयु में अटल पेंशन योजना में शामिल होता है तो उसे 60 वर्ष की आयु के बाद 5,000 रुपये प्रति माह मासिक पेंशन के लिए 210 रुपये प्रति माह जमा करना होगा.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT