जन्मदिन विशेषः 72 साल के हुए पीएम मोदी, BJP में आने के 16 साल बाद CM और 29 साल बाद बने PM

पीएम नरेंद्र मोदी ने स्टेशन पर चाय बेचने से लेकर गुजरात के मुख्यमंत्री उसके बाद दुनिया के सबसे बड़े लोकतांत्रिक देश भारत के प्रधानमंत्री बनने तक का सफर तय किया है. मोदी का जन्म 1950 में आज ही के दिन गुजरात के वडनगर में हुआ था.

  • 751
  • 0

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दुनिया के एक ऐसे नेता हैं, जो राजनीति के अलावा अपने पहनावे के लिए भी याद किए जाते हैं.  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अक्सर अपने ड्रेसिंग सेंस को लेकर दुनिया भर में सुर्खियों में बने रहते है. नरेंद्र मोदी ने स्टेशन पर चाय बेचने से लेकर गुजरात के मुख्यमंत्री उसके बाद दुनिया के सबसे बड़े लोकतांत्रिक देश भारत के प्रधानमंत्री बनने तक का सफर तय किया है. मोदी का जन्म 1950 में आज ही के दिन गुजरात के वडनगर में हुआ था. प्रधानमंत्री मोदी के  पिता का नाम दामोदर दास मोदी था. वह रेलवे स्टेशन पर चाय बेचा करते थे. इस काम में नरेंद्र मोदी अपने पिता की मदद किया करते थे. मोदी राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ यानी आरएसएस से 8 साल की उम्र में ही जुड़ गए थे. 1971 में संघ का पूर्णकालिक कार्यकर्ता बनने के बाद उनकी राजनीतिक शिक्षा-दीक्षा शुरू हुई. 1975 में आपात काल के दौरान छिपकर वक्त गुजारना पड़ा. नरेंन्द्र मोदी को 1985 में भाजपा में संगठन का काम मिला.

2001 में मोदी को गुजरात का मुख्यमंत्री बनाया गया. जिस वक्त मोदी गुजरात के मुख्यमंत्री बने थे, उस वक्त गुजरात के भुज में आए भूकंप के बाद प्रशासनिक व्यवस्थाएं चरमरा गई थीं. 2002 में हुए गुजरात दंगों को लेकर आरोपों से घिरे, लेकिन गुजरात के विकास मॉडल को बेस बनाकर केंद्र की राजनीति में आए और 2014 में प्रधानमंत्री पद के प्रत्याशी के तौर पर पहली बार किसी गैर-कांग्रेसी पार्टी यानी भाजपा की पूर्ण बहुमत वाली सरकार बनाई.  2019 में पहले से बेहतर प्रदर्शन कर लगातार दूसरी बार सत्ता में लौटे. हाल ही में टाइम मैगजीन बताया है कि, मोदी भारत की राजनीति में सबसे ज्यादा प्रभाव रखने वाली शख्सियत हैं. उन्हें 2021 के लिए दुनिया के सबसे प्रभावशाली लोगों की सूची में भी रखा गया. ये लगातार दूसरा साल है जब प्रधानमंत्री मोदी को टाइम ने अपनी लिस्ट में जगह दी है.

पीएम मोदी की बहुत सारी खासियतों में सुमार अपनी पहनावे वाली खासियत की वजह से भी खूब चर्चा में रहते हैं. देश हो या विदेश जहां भी जाते वहां के पहनावे को अहमियत देते हैं. इसी वजह से जनता से सीधा कनेक्ट करते हैं.  पीएम नरेंद्र मोदी अपने पहनावे में कभी भी कॉम्प्रमाईज नहीं करते है. विश्व के दिग्गज नेताओं में शुमार जो बाइडेन, शी जिनपिंग, रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन जैसे तमाम नेता ड्रेंसिंग स्टाइल के मामले में पीएम मोदी को टक्कर नहीं दे पाते हैं. युवाओं में नरेंद्र मोदी के कपड़े और टोपी को लेकर अलग ही क्रेज देखा जाता है. चुनावी रैली, स्वतंत्रता दिवस, गणतंत्रत दिवस या किसी खास अवसर पर पीएम नरेंद्र मोदी खास ड्रेसिंग स्टाइल में दिखते हैं. मोदी कुर्ता से लेकर सूट तक सभी में बेहतरीन पर्सनालिटी नजर आते है. आज नरेंद्र मोदी अपना 72वां जन्मदिन माना रहे है. 



RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT