Alert: ज्यादा Steroid लेने से नहीं बल्कि इस बड़ी वजह से भी हो सकता है Black Fungus

पहले कहा जा रहा था कि जिन Coronavirus के मरीजों को स्टेरॉयड ज्यादा दी गई थी उन्हें Black Fungus हुआ था, लेकिन अब पता चला है कि सिर्फ स्टेरॉयड ही इसके लिए जिम्मेदार नहीं है.

  • 4108
  • 0

कोरोना (Coronavirus) काल में ब्लैक फंगस (Black Fungus) का जबरदस्त तरीके से कहर देखने को मिल रहा है. इस बीमारी ने लोगों की चिंता बढ़ाने का काम किया है. कई लोग इसके चलते अपनी जान गंवा रहे हैं. कई राज्यों ने तो इसे महामारी तक घोषित कर दिया है. हर कोई इस महामारी के बारे में जानना चाहता है. ऐसे में एक और अहम जानकारी इस वक्त सामने आई है. ऐसा कहा जा रहा है कि सिर्फ ज्यादा स्टेरॉयड लेने से किसी को ब्लैक फंगस की बीमारी नहीं हो रही है.

ये भी पढ़ें: भारतीय यूजर्स का इंतजार हुआ खत्म, जानिए कब लॉन्च किया जाएगा Battlegrounds Mobile India

पहले ये कहा जा रहा था कि जिन कोरोना मरीजों को ज्यादा स्टेरॉयड दी गई थी, उनमें इस बीमारी को ज्यादा देखा गया है. लेकिन अब ये जानकारी सामने आ रही है कि सिर्फ स्टेरॉयड इसके लिए जिम्मेदार नहीं बताया जा रहा है. इसके अलावा यदि आप साफ-सफाई पर ज्यादा ध्यान नहीं देंगे तभी आपको ये बीमारी हो सकती है.

इस मामले में एक्सपर्ट का ये कहना है कि देश में जिस तरह से ऑक्सीजन मरीजों तक पहुंचाने का काम हो रहा है वो भी ब्लैक फंगस की बीमारी का खतरा पैदा कर सकता है. ऐसा तक कहा जा रहा है कि जब देश में कोरोना के मामले अधिक हो रहे थे और ऑक्सीजन की डिमांड अधिक थी, तब ऑक्सीजन सिलेंडर की सफाई पर ज्यादा ध्यान नहीं दिया गया था. कई बार उन्हें डिसइंफेक्ट तक नहीं किया जाता था जोकि एक चिंता का विषय है. इसी के चलते फंगस का खतरा पैदा हुआ है.

ये भी पढ़ें: डॉक्टरों से बातचीत करते वक्त भावुक हो बैठे PM मोदी, कहा- बच्चों को बचाना जरूरी

इसका मतलब ये है कि ब्लैक फंगस कही से भी फैल सकता है? इस सवाल का जवाब देते हुए एक्सपर्ट ने कहा कि साफ-सफाई और क्वालिटी पर अधिक ध्यान देने की जरूरत है. इसके अलावा एंटी फंगल ड्रग का भी अधिक इस्तेमाल भी एक तरह से खतरे की घंटी है. 

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT