Ahmedabad: साबरमती आश्रम में Boris Johnson ने घुमाया चरखा, ब्रिटिश PM को मिला खास तोहफा

ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन दो दिवसीय यात्रा पर आज गुजरात में भारत पहुंचे. वह सीधा अहमदाबाद जाता है. यहां वह निवेशकों के साथ बैठक करेंगे.

  • 668
  • 0

ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन दो दिवसीय यात्रा पर आज गुजरात में भारत पहुंचे. वह सीधा अहमदाबाद जाता है. यहां वह निवेशकों के साथ बैठक करेंगे. इसके बाद 22 अप्रैल यानि कल दिल्ली में वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ बैठक करेंगे. इस यात्रा से जुड़े सूत्रों ने बताया कि बातचीत के दौरान रूस-यूक्रेन युद्ध को लेकर चर्चा होगी. वहीं, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 15वें सिविल सेवा दिवस के मौके पर गुरुवार को लोक प्रशासन उत्कृष्टता पुरस्कार प्रदान करेंगे. इसके साथ ही वह गुरु तेग बहादुर के 400वें प्रकाश पर्व पर लाल किले से देश को संबोधित करेंगे.

जॉनसन 22 अप्रैल को पीएम मोदी से मिलेंगे

आज गुजरात में बैठक के बाद ब्रिटिश पीएम बोरिस जॉनसन शाम को दिल्ली के लिए रवाना होंगे। जहां 22 अप्रैल को वह पीएम मोदी से मुलाकात करेंगे.

जॉनसन के गुजरात आने का ये है कारण

जॉनसन ने गुजरात को भारत के पांचवें सबसे बड़े राज्य के रूप में चुना है, क्योंकि यह ब्रिटेन में रहने वाली बड़ी ब्रिटिश-भारतीय आबादी के पैतृक घर होने से भावनात्मक रूप से जुड़ा हुआ है।

पहली बार एक ब्रिटिश पीएम गुजरात का दौरा कर रहे हैं

यह पहली बार है जब कोई ब्रिटिश प्रधानमंत्री भारत के पांचवें सबसे बड़े राज्य गुजरात का दौरा कर रहा है।

गुजरात को क्यों चुना गया?

देश के पांचवें सबसे बड़े राज्य गुजरात को जॉनसन की भारत यात्रा के लिए चुना गया था क्योंकि यह ब्रिटेन में रहने वाले लगभग आधे ब्रिटिश-भारतीयों की पुश्तैनी भूमि है। मोदी और जॉनसन इससे पहले नवंबर 2021 में ग्लासगो में जलवायु शिखर सम्मेलन से इतर एक कार्यक्रम में मिले थे। जॉनसन का भारत दौरा पहले भी दो बार कोविड महामारी की स्थिति के कारण रद्द किया जा चुका है।

जॉनसन का यह दौरा बेहद खास

ब्रिटिश प्रधान मंत्री राज्य में एक विश्वविद्यालय और एक कारखाने का दौरा करेंगे। इसके अलावा वह बिजनेस ग्रुप के नेताओं से भी मुलाकात करेंगे। इस दौरान वह ब्रिटेन और भारत के फलते-फूलते वाणिज्यिक, व्यापार और लोगों से लोगों के बीच संबंधों पर चर्चा करेंगे।

 देखें बोरिस जॉनसन साबरमती आश्रम में चरखा चलाते हैं

बोरिस जॉनसन अपनी दो दिवसीय भारत यात्रा के पहले चरण में आज अहमदाबाद पहुंचे। एयरपोर्ट पर उनके स्वागत के लिए खुद गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल मौजूद थे. ब्रिटिश पीएम के लिए मेगा रोड शो का आयोजन किया गया, उनके काफिले का ढोल, बांसुरी और तालियों से स्वागत किया गया. कार में बैठे जॉनसन ने हाथ हिलाकर भीड़ का अभिवादन किया।

गांधी आश्रम में बोरिस जॉनसन ने क्या लिखा?

ब्रिटेन के पीएम बोरिस जॉनसन ने अहमदाबाद के गांधी आश्रम में लिखा है, 'ऐसे अद्भुत व्यक्ति का आश्रम में आना और यह समझना कि कैसे उन्होंने दुनिया को बदलने के लिए सत्य और अहिंसा जैसे सरल सिद्धांतों का इस्तेमाल किया, यह सौभाग्य की बात है।'

जॉनसन को उपहार में दी जाएगी यह किताब

साबरमती आश्रम की ओर से महात्मा गांधी की शिष्या मेडेलीन स्लेड उर्फ ​​मीराबेन की आत्मकथा 'द स्पिरिट्स पिलग्रिमेज' ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन को भेंट की जाएगी। मेडेलीन स्लेड उर्फ ​​मीराबेन ब्रिटिश रियर-एडमिरल सर एडमंड स्लेड की बेटी थीं। महात्मा गांधी द्वारा लिखी गई पहली कुछ पुस्तकों में से एक 'गाइड टू लंदन' भी ब्रिटिश प्रधान मंत्री बोरिस जॉनसन को साबरमती आश्रम द्वारा उपहार में दी जाएगी।

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT