चिनूक हेलीकॉप्टर ने सबको चौंकाया, चंडीगढ़ से नॉन स्टाप पहुंचा असम

सीएच-47 एफ चिनूक एक उन्नत मल्टी-मिशन हेलीकॉप्टर है. जो भारतीय सशस्त्र बलों को लड़ाकू और मानवीय मिशनों के पूरे स्पेक्ट्रम में बेजोड़ सामरिक एयरलिफ्ट क्षमता प्रदान करता है.

  • 522
  • 0

भारतीय वायुसेना के चिनूक हेलीकॉप्टर ने असंभव को संभव कर दिखाया है. हेलीकॉप्टर ने अपनी क्षमताओं को एक बार फिर साबित किया है. चिनूक हेलीकॉप्टर ने चंडीगढ़ से असम के जोराहट के लिए उड़ान भरी और खास बात यह है की चिनूक ने यह दूरी नॉन स्टाफ तय की.

यह भी पढ़ें:आंध्र प्रदेश में बड़ा हादसा, कई लोगों की मौत

चिनूक का चमत्कार

आपको बता दें कि, चिनूक ने सात घंटे 30 मिनट लगातार उड़ान भरी और 1910 किलो मीटर का सफर तय किया. मिली जानकारी के अनुसार, यह देश में अब तक का सबसे अधिक दूरी तय करने वाला हेलीकॉप्टर है. देश में पहली बार यह कारनामा चिनूक ने कर दिखाया है. भारत ने अमेरिका से चिनूक हेलीकॉप्टर खरीदे हैं. देश के पास 15 चिनूक हेलीकॉप्टर हैं.

यह भी पढ़ें:Horoscope: नौकरी से जुड़े जातकों का दिन उत्तम रहेगा, जानिए अपनी राशि की दशा

भारत अमेरिका के बीच हेलीकॉप्टर खरीदने की बात

भारत और अमेरिकी सरकार के बीच 15 चिनूक हेलीकॉप्टर्स खरीदने के लिए करार किया गया था. अगस्त 2017 में रक्षा मंत्रालय ने बड़ा फैसला लेते हुए भारतीय सेना के लिए अमेरिकी कंपनी बोइंग से 4168 करोड़ रुपए की लागत से छह अपाचे लड़ाकू हेलीकॉप्टर, 15 चिनूक भारी मालवाहक हेलीकॉप्टर और हथियार खरीदने के लिए मंजूरी प्रदान की थी. सूत्रों के अनुसार, 2019 में चार हेलीकॉप्टरों की पहली खेप गुजरात के मुंद्रा बंदरगाह पहुंची थी.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT