Coronavirus: एक्सपर्ट्स का दावा, जुलाई तक खत्म नहीं होगा Corona

भले ही अभी कोरोना के मामले कम होते दिख रहे हों, लेकिन दूसरी लहर खत्म होने में कुछ महीने और लगेंगे एक्सपर्ट्स कर रहे है दावा.

  • 2107
  • 0

कोरोना की दूसरी लहर की रफ्तार कुछ राज्यों में कमजोर पड़ती दिख रही है. वही मंगलवार को स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि देश के नौ राज्यों में नए मामलों में कमी आई है. इनमें महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश और दिल्ली जैसे राज्य भी शामिल हैं, लेकिन संक्रामक रोगों के विशेषज्ञ शाहिद जमील का कहना है कि भले ही अभी मामले कम होते दिख रहे हों, लेकिन दूसरी लहर खत्म होने में कुछ महीने और लगेंगे.  शाहिद जमील के अनुसार, दूसरी लहर भी जुलाई के अंत तक समाप्त हो जाएगी.

ये भी पढ़े:Covid: Corona की रफ्तार हुई धीमी, 24 घंटे में मिले 3.48 लाख कोरोना मरीज

उन्होंने यह भी कहा कि देश में दूसरी लहर के प्रकोप के लिए नए वैरिएंट भी जिम्मेदार हो सकते हैं, लेकिन  इस बाक के संकेत नहीं है कि ये अधिक घातक हैं. उन्होंने यह भी आशंका व्यक्त की कि देश में दूसरी लहर के मामले उतनी तेजी से कम नहीं होंगे, जितना वे आमतौर पर दूसरी या तीसरी लहर में होते हैं.

दूसरी लहर  में संक्रमितों की संख्या हैं अधिक

शाहिद जमील कहना  हैं कि पहली लहर में देश में रोगियों की संख्या एक दिन में 96-97 हजार थी, जो दूसरी लहर में लगभग 4 लाख है. इसलिए इस लहर को ढलने में समय लगेगा. वैसे भी कई राज्य ऐसे भी हैं जहां नए मामले बढ़े हैं.

ये भी पढ़े:सरकार ने जारी की नई गाइडलाइन, एक राज्य से दूसरे राज्य जाने में RT-PCR टेस्ट जरुरी नहीं

सुपरस्प्रेडिंग इवेंट्स का भी किया जिक्र

कहा जा रहा है कि भारत में कोरोना से मौत का आंकड़ा भी सही नहीं है. उनके अनुसार जिस तरह से हम कोरोना मौतों पर आकड़ा एकत्र करते हैं वो तरीका गलत है. इसके साथ-साथ उन्होंने कहा कि देश में कोरोना की दूसरी लहर के प्रकोप के कारण कोविड प्रोटोकॉल का पालन नहीं करना एक महत्वपूर्ण कारण है. इसके अलावा उन्होंने धार्मिक आयोजनों से लेकर चुनावी रैलियों और कोरोना के प्रसार जैसी घटनाओं को भी जिम्मेदार ठहराया. 


RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT