Maharashtra से लेकर Gujarat तक Cyclone Tauktae ने मचाई तबाही, जानिए इससे जुड़े अहम प्वाइंट्स

कोरोना संकट (Corona Crisis) के बीच चक्रवाती तूफान तौकते (Cyclone Tauktae ) का दिखा असर, जानिए किस तरह तेज़ चलने वाली हवाओं ने तबाही मचाई.

  • 1764
  • 0

चक्रवाती तूफान तौकते (Cyclone Tauktae ) ने बीते दिन महाराष्ट्र (Maharashtra) में अपना असर दिखाया, फिर उसके बाद गुजरात में प्रवेश किया. कोरोना संक(Corona Crisis) के बीच इस तूफान ने कई जगह कहर बरपाया. वहीं तूफान के कारण काफी तैयारी करनी पड़ी, जिससे नुकसान पर कुछ हद तक काबू पाया जा सके. जानिए कैसे आंधी ने हवा में मचाई तबाही, जो सामान्य गति से काफी तेज है. 

ये भी पढ़े:भारत में कोरोना महामारी को लेकर दी नई चेतावनी, WHO की प्रमुख साइंटिस्ट ने सामने रखीं ये बात

1. सोमवार देर रात गुजरात के तटीय इलाकों में 185 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाओं के साथ तौकते तूफान पहुंचा.

2. अरब सागर में उठे इस तूफान ने मुंबई में तबाही मचाई, गुजरात जा रही दो नौकाएं लापता जिसमें 410 यात्री सवार थे. नौसेना की तलाश जारी है.

3. मुंबई में तूफान के कारण 6 लोगों की मौत, 9 घायल. मुंबई में हवा की रफ्तार 70 से 80 किमी/घंटा रही.

4. मुंबई के कोलाबा इलाके में चली तेज हवाएं 108 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से कई जगह पेड़ गिरे.

5. तेज हवाओं के चलते मुंबई के कई इलाकों में पेड़ गिरे, पेड़ों को  काटकर उन रास्तों को खाली किया  गया. वही  बीएमसी की टीमें लगातार सड़कों पर  एक्टिव रही. 

6. मुंबई के खार इलाके में आंधी से होर्डिंग गिरने, कई जगह पानी भरने की समस्या रही. कई जगहों पर सड़कों पर पानी भरने से जाम लग गया.

7. तौकते तूफान से मुंबई लोकल भी हुई प्रभावित, विक्रोली और घाटको पर स्टेशन के बीच ट्रेक पर पेड़ गिर गया, हालांकि लोकल पहले से ही बंद थी.

8. तूफान के खतरे से मुंबई एयरपोर्ट और मोनोरेल भी बंद किए गए.

9. तूफान के कारण मुंबई का मशहूर बांद्रा-वर्ली सी लिंक बंद है, इस सी लिंक को दो दिन के लिए बंद रखने का फैसला किया गया है.

10. तौकते तूफान के ताड़व के चलते मोर्चे पर  एनडीआरएफ, महाराष्ट्र-गुजरात के तटीय इलाकों में कई टीमों को तैनात किया गया है.

11. तौकते तूफान के कारण 600 कोरोना मरीजों को शिफ्ट किया गया, वे तटीय इलाकों के पास के अस्पताल में थे. यह जानकारी मुंबई के मेयर ने दी.

12. तूफान को लेकर केंद्र सरकार की नजर महाराष्ट्र राज्य पर, पीएम मोदी ने सीएम उद्धव ठाकरे से बात कर राज्य में तूफान थमने के बाद भी बारिश की चेतावनी दी.

ये भी पढ़े:PM Kisan: 7 करोड़ से ज्यादा किसानों की लटकी किस्त, अगर आपके अकाउंट में नहीं आए है ये पैसे यहां जाकर करें चेक

13. गुजरात के सोमनाथ में रेस्क्यू अभियान में जुटी सेना, सोमनाथ से दीव तक का रास्ता तूफान के कारण बंद हो गया था, जिसे खोलने के प्रयास जारी हैं.

14. मुंबई की तरह तूफान को देखते हुए कोविड सेंटर के मरीजों को वडोदरा शिफ्ट किया गया, 70 मरीजों को सुरक्षित स्थान पर लाया गया है.

15. दीव में तौकते तूफान से तबाही मची, यहां तेज हवा में जड़ों से उखड़े दरख्त कई रास्ते हुए बंद, अब जारी है सफाई अभियान.

गौरतलब है कि मौसम विभाग ने तूफान को लेकर आगाह किया था. ऐसे में राज्य सरकारों ने पहले से ही तैयारियां कर ली थीं, लोगों को शिफ्ट किया गया और टीमों को तैनात किया गया, जिससे तूफान को झेलना आसान हो गया और कम से कम नुकसान हुआ.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT