Omicron Variant: यात्रा प्रतिबंध लगाने वाले देशों पर भड़का दक्षिण अफ्रीका, बोला- दुनिया को आगाह करने की मिल रही सजा, US ने की तारीफ

सिरिल रामफोसा ने कहा कि वह कार्रवाई से "गहराई से निराश" थे, जिसे उन्होंने अनुचित बताया, और प्रतिबंधों को तत्काल हटाने का आह्वान किया.

  • 1539
  • 0

सिरिल रामफोसा ने कहा कि वह कार्रवाई से "गहराई से निराश" थे, जिसे उन्होंने अनुचित बताया, और प्रतिबंधों को तत्काल हटाने का आह्वान किया. यूके, ईयू और यूएस उन लोगों में शामिल हैं जिन्होंने यात्रा प्रतिबंध लगाए हैं. ओमाइक्रोन को "चिंता के प्रकार" के रूप में वर्गीकृत किया गया है. प्रारंभिक साक्ष्य बताते हैं कि इसमें पुन: संक्रमण का जोखिम अधिक है. इस महीने की शुरुआत में दक्षिण अफ्रीका में भारी उत्परिवर्तित संस्करण का पता चला था और फिर पिछले बुधवार को विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) को इसकी सूचना दी गई थी.

अफ्रीका पर कई देशों ने लगाए हैं ट्रैवल बैन

पिछले दो हफ्तों में दक्षिण अफ्रीका के सबसे अधिक आबादी वाले प्रांत गौतेंग में पाए जाने वाले अधिकांश संक्रमणों के लिए यह प्रकार जिम्मेदार है, और अब यह देश के अन्य सभी प्रांतों में मौजूद है. डब्ल्यूएचओ ने जल्दबाजी में यात्रा प्रतिबंध लगाने वाले देशों के खिलाफ चेतावनी देते हुए कहा है कि उन्हें "जोखिम-आधारित और वैज्ञानिक दृष्टिकोण" देखना चाहिए. हालाँकि, हाल के दिनों में संस्करण पर चिंताओं के बीच कई प्रतिबंध लगाए गए हैं. 

यह भी पढ़ें :  कोरोना पर LIVE अपडेट : कोरोना वायरस का मिला नया वेरियंट, जानें जानकारी

डब्ल्यूएचओ के अफ्रीका के निदेशक मात्शिदिसो मोएती ने रविवार को कहा: "दुनिया के कई क्षेत्रों में अब ओमाइक्रोन संस्करण का पता चला है, जिससे यात्रा प्रतिबंध लगा दिया गया है जो अफ्रीका को वैश्विक एकजुटता पर हमला करता है." रविवार को अपने भाषण में, श्री रामफोसा ने कहा कि यात्रा प्रतिबंधों का कोई वैज्ञानिक आधार नहीं है और दक्षिणी अफ्रीका अनुचित भेदभाव का शिकार है. उन्होंने यह भी तर्क दिया कि प्रतिबंध संस्करण के प्रसार को रोकने में प्रभावी नहीं होंगे.


उन्होंने कहा, केवल एक चीज यात्रा पर प्रतिबंध से प्रभावित देशों की अर्थव्यवस्थाओं को और नुकसान पहुंचाएगा और महामारी का जवाब देने और उससे उबरने की उनकी क्षमता को कम करेगा. उन्होंने प्रतिबंध वाले देशों का आह्वान किया कि "हमारी अर्थव्यवस्थाओं को कोई और नुकसान होने से पहले" अपने फैसलों को तत्काल वापस ले लें.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT