चरवाहों के लिए 10 लाख रुपये जीतने का मौका, सरकार ने डेयरी उद्योग के लिए विचार मांगे

भारत में डेयरी उद्योग तेजी से बढ़ रहा है. सरकार भी इसे बढ़ावा देने की पूरी कोशिश कर रही है. अब सरकार ने इस क्षेत्र में नए शोध करके मुनाफा बढ़ाने के लिए 'पशुपालन स्टार्टअप ग्रैंड चैलेंज' का दूसरा संस्करण लॉन्च किया है.

  • 1107
  • 0

भारत में डेयरी उद्योग तेजी से बढ़ रहा है. सरकार भी इसे बढ़ावा देने की पूरी कोशिश कर रही है. अब सरकार ने इस क्षेत्र में नए शोध करके मुनाफा बढ़ाने के लिए 'पशुपालन स्टार्टअप ग्रैंड चैलेंज' का दूसरा संस्करण लॉन्च किया है.

मंत्रालय के अनुसार इसका उद्देश्य पशुपालन और डेयरी उद्योग से जुड़ी 6 प्रमुख समस्याओं को हल करने के लिए इनोवेटिव आइडिया खोजना है. 

नवोन्मेषी विचारों के लिए आवेदन आमंत्रित

सरकार ने सितंबर 2019 में चुनौती का पहला संस्करण लॉन्च किया. इस अभियान की मदद से सरकार आधुनिक तकनीक पर काम कर रहे युवा उद्यमियों को पशुपालन के क्षेत्र में प्रवेश करने के लिए प्रोत्साहित करना चाहती है. अब पशुपालन स्टार्टअप ग्रैंड चैलेंज के दूसरे संस्करण के लिए आवेदन करने की समय सीमा मंत्रालय द्वारा 15 जनवरी 2022 तक बढ़ा दी गई है.

डेयरी मंत्रालय के मुताबिक, स्टार्टअप चैलेंज जानवरों की संख्या बढ़ाने, पहचान के लिए आधुनिक तकनीक का इस्तेमाल करने, दूध की आपूर्ति सुनिश्चित करने, कोल्ड स्टोरेज तैयार करने और गुणवत्ता में सुधार जैसी चुनौतियों पर सक्रियता से काम कर रहा है. 

विजेताओं को 10 लाख का इनाम

मंत्रालय ने इस प्रतियोगिता में 6 चुनौतियां रखी हैं. प्रत्येक चुनौती के विजेता को 10 लाख रुपये और उपविजेता को 7 लाख रुपये दिए जाएंगे. इसके अलावा, मंत्रालय विजेताओं को तीन महीने तक प्रशिक्षित करेगा और नौ महीने तक उनकी गतिविधियों की निगरानी करेगा. इसके अलावा यह इनोवेटर्स के आइडिया को मार्केट में लाने का भी काम करेगा.

उम्मीदवार इन चुनौतियों के लिए आवेदन कर सकते हैं

वीर्य मात्रा के भंडारण और आपूर्ति की लागत, टिकाऊ और उपयोगकर्ता के अनुकूल विकल्प, पशु पहचान (आरएफआईडी) का विकास और उनकी परीक्षण लागत प्रभावी तकनीक, गर्मी का पता लगाने वाली किट का विकास, डेयरी मवेशियों के लिए गर्भावस्था निदान किट, गांव से मौजूदा दूध आपूर्ति श्रृंखला में सुधार डेयरी प्लांट के लिए कलेक्शन सेंटर, कम कीमत पर दूध को ठंडा और टेस्ट करना और डेटा लॉगर्स का विकास.

इच्छुक उम्मीदवार इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. साथ ही आप इसके बारे में और भी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT