Delhi: रिमोट कंट्रोल फायर फाइटिंग रोबोट बुझाएगा आग, करोड़ो में हैं कीमत

देश में पहली बार यूरोप की तर्ज पर फायर फाइटिंग रोबोट दिल्ली पुलिस दमकल विभाग के बेड़े में शामिल हुआ है. रिमोट कंट्रोल फायर फाइटिंग रोबोट के आने से अब अग्निशामकों को आग में जलकर अपनी जान नहीं गंवानी पड़ेगी.

  • 673
  • 0

देश में पहली बार यूरोप की तर्ज पर फायर फाइटिंग रोबोट दिल्ली पुलिस दमकल विभाग के बेड़े में शामिल हुआ है. रिमोट कंट्रोल फायर फाइटिंग रोबोट के आने से अब अग्निशामकों को आग में जलकर अपनी जान नहीं गंवानी पड़ेगी. यह रोबोट दमकलकर्मियों के लिए संकटमोचक साबित होने वाला है, जिसे दिल्ली दमकल सेवा के बेड़े में शामिल किया गया है. गृह मंत्रालय की पहल पर यूरोप से दिल्ली दमकल विभाग के बेड़े में दो विशेष रोबोट शामिल किए गए हैं. 

ये भी पढ़ें:-कोरोना वायरस का नया वेरिएंट मचाएगा तबाही, WHO ने जाहिर की चेतावनी

मिनटों में काबू पाया जा सकता है आग पर 

यह विशेष मशीन, जिसे रिमोट कंट्रोल के जरिए संचालित किया जाएगा. यह एक साथ लगभग 100 मीटर के क्षेत्र को कवर कर सकता है और तुरंत आग पर काबू पाने में सक्षम होगा. सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि अग्निशामकों को अपनी जान जोखिम में डालने की जरूरत नहीं है. इस रोबोट के जरिए 5 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से आग में पानी डाला जाएगा और कुछ ही मिनटों में आग पर काबू पा लिया जाएगा.

ये भी पढ़ें:- दक्षिण कोरिया में हुआ बड़ा हादसा, दो विमानों में हुई जोरदार टक्कर

इस रोबोट की कीमत है इतने करोड़

दरअसल, इस साल भी मौसम विभाग ने भीषण गर्मी की भविष्यवाणी की है और इस दौरान भीषण गर्मी से कई जगहों पर भीषण आग लग गई है, जिसके लिए अब यह रोबोट मददगार होने वाला है. फिलहाल दमकल विभाग के बेड़े में 2 रोबोट शामिल किए गए हैं, जिनकी कीमत 7 करोड़ रुपये बताई जा रही है.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT