दिल्ली: गर्मी ने तोड़ा रिकॉर्ड, दिल्ली और गुरुग्राम में गर्मी का प्रकोप तेज

भारत मौसम विज्ञान विभाग ने दिल्ली के कई हिस्सों में आज लू चलने की चेतावनी दी है. गर्मी के मामले में दिल्ली ने 72 साल का रिकॉर्ड तोड़ा है.

  • 771
  • 0

दिल्ली में गर्मी बढ़ने का दौर जारी है. भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार दिल्ली के न्यूनतम तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की गई. तापमान सामान्य से चार ज्यादा 23.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं अधिकतम तापमान सामन्य से 6 ज्यादा 41.6 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ.

यह भी पढ़ें:Horoscope: तुला राशि को होगी धन की प्राप्ति, विरोधियों से रहे सतर्क

अब तक का सबसे अधिक तापमान

आपको बता दें कि, इस गर्मी हवा में नमी का स्तर 15 से 32 प्रतिशत रहेगा. वहीं मौसम विभाग ने दिल्ली के कई हिस्सों में लू चलने की चेतावनी दी है. इस दौरान आसमान साफ रहेगा और तेज धूप निकलेगी. जबकि अधिकतम तापमान 41 और न्यूनतम तापमान 22 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है. सूत्रों के अनुसार, हरियाणा के गुरुग्राम में अधिकतम तापमान 10 डिग्री से ज्यादा 44.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. अप्रैल के महीने में अब तक का सबसे ज्यादा तापमान 29 अप्रैल 1941 को 45.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ था. गुरुग्राम में अप्रैल के महीने में अब तक का सर्वाधिक तापमान 28 अप्रैल 1979 को 44.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था.

यह भी पढ़ें:IPL 2022: हेटमायर की तूफानी पारी, 33 गेंदों में जमाया अर्धशतक

टूटा 72 साल का रिकॉर्ड

मिली जानकारी के अनुसार, 72 साल में ऐसा पहली बार हुआ है जब दिल्ली में अप्रैल के पहले सप्ताह में इतना अधिक तापमान दर्ज किया गया है. राजधानी में इस महीने गर्म हवा वाले तीन दिन दर्ज किए गए हैं. यह स्थिति आने वाले दो से तीन दिन और जारी रह सकती है. मैदानी इलाकों के लिए लू की स्थिति तब घोषित की जाती है जब अधिकतम तापमान 40 डिग्री से ज्यादा हो और सामान्य से कम से कम 4.5 डिग्री अधिक हो.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT