दिल्ली पुलिस ने दो फर्जी कॉल सेंटर का भंडाफोड़ किया, अमेरिकी नागरिकों को ठगने के आरोप में 94 गिरफ्तार

दिल्ली पुलिस ने कीर्ति नगर और मंगोलपुरी इलाके में दो फर्जी कॉल सेंटरों का भंडाफोड़ किया

  • 1531
  • 0

दिल्ली पुलिस ने कीर्ति नगर और मंगोलपुरी इलाके में दो फर्जी कॉल सेंटरों का भंडाफोड़ किया और 94 लोगों को उनकी सामाजिक सुरक्षा योजना को नवीनीकृत करने के बहाने अमेरिकी नागरिकों को ठगने के आरोप में गिरफ्तार किया.

पुलिस के अनुसार, उन्होंने कीर्ति नगर इलाके में एक कॉल सेंटर पर छापेमारी की, जिसके तहत सोशल सिक्योरिटी नंबर (SSN) को रद्द करने के बहाने अमेरिकी नागरिकों की बड़े पैमाने पर साइबर धोखाधड़ी में शामिल होने की सूचना मिली थी। ट्रैवल एजेंसी की आड़, अर्थात् द ग्लोबल एयरफेयर. पुलिस ने कहा, "कीर्ति नगर में छापे के दौरान अमेरिका के सामाजिक सुरक्षा प्रशासन विभाग के रूप में 20-25 लोग पीड़ितों के साथ संवाद स्थापित करने में लगे हुए थे."

"आरोपी अवैध तकनीकों का इस्तेमाल कर रहे थे, वीओआइपी कॉलिंग, कानूनी इंटरनेशनल लॉन्ग डिस्टेंस (आईएलडी) गेटवे को दरकिनार कर लोगों को सोशल सिक्योरिटी नंबर (एसएसएन) को निलंबित करने से बचाने के बहाने विदेशों (यूएसए) में निर्दोष लोगों को धोखा दे रहे थे. छापेमारी टीम को देखने के बाद. , उन्होंने कॉल काट दी और भागने की कोशिश की, लेकिन सफल नहीं हो सके,” यह आगे कहा.

इस गिरोह में कुल 28 व्यक्ति, 25 पुरुष और 3 महिलाएं शामिल थे और संयुक्त राज्य अमेरिका के नंबरों का प्रतिरूपण करने के लिए हाई-एंड तकनीकी सॉफ्टवेयर विसीडियल और एक्सलाइट का उपयोग कर रहे थे.पुलिस ने अमित त्यागी की पहचान कॉल सेंटर के मालिक के रूप में की, जिसने स्वीकार किया कि वह मंगोलपुरी इलाके में भी इसी तरह का ऑपरेशन चला रहा था. पुलिस ने बताया कि मंगोलपुरी के कॉल सेंटर से 68 लोगों को गिरफ्तार किया गया है.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT