आईएमडी ने भारी बारिश के बीच दिल्ली-एनसीआर के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया, इससे बचने के लिए मार्ग

दिल्ली के द्वारका में भारी बारिश हो रही है, जबकि गाजियाबाद में बादल छाए हुए हैं और कभी भी बारिश हो सकती है.

  • 479
  • 0

दिल्लीवासियों को भीषण गर्मी से राहत देते हुए आज तड़के दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र के कुछ हिस्सों में भारी बारिश हुई जिससे तापमान घटकर 29.2 डिग्री सेल्सियस पर आ गया. इससे पहले, भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के पूर्वानुमान में कहा गया था कि भारत के कई हिस्सों में मानसून के आगे बढ़ने के लिए मौसम की स्थिति अनुकूल है.


दिल्ली के द्वारका में भारी बारिश हो रही है, जबकि गाजियाबाद में बादल छाए हुए हैं और कभी भी बारिश हो सकती है. दिल्ली के ज्यादातर इलाकों में बादल देखे जा सकते हैं. मौसम विभाग की ओर से आज राष्ट्रीय राजधानी और इसके आसपास के इलाकों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. दिल्ली समेत कई इलाकों में दिन भर तेज आंधी के साथ बारिश होने का अनुमान जताया गया है. राष्ट्रीय राजधानी में दक्षिण दिल्ली क्षेत्र के कुछ हिस्सों जैसे ईस्ट ऑफ कैलाश, उत्तर-पश्चिम में बुराड़ी, पूर्वी दिल्ली में शाहदरा, पटपड़गंज और मध्य दिल्ली में आईटीओ क्रॉसिंग और इंडिया गेट में बारिश हुई. सुबह की बारिश के कारण नोएडा बाईपास फ्लाईओवर पर भारी यातायात देखा गया.


इस बीच, दक्षिण पश्चिम मानसून के आज आने के पूर्वानुमान के बीच दिल्ली यातायात पुलिस ने सड़क यात्रियों के लिए एक परामर्श भी जारी किया है. पूरी दिल्ली के आसपास के इलाकों में हल्की से मध्यम तीव्रता की बारिश और तेज हवाओं के साथ आंधी-तूफान आ सकता है. यात्रियों को अपनी यात्रा की योजना बनाने की सलाह दी जाती है, "यह निर्देश दिया गया है.  एडवाइजरी में यह भी कहा गया है, "कृपया अकबर रोड, जनपथ और मौलाना आजाद रोड को विशेष यातायात व्यवस्था के कारण 1015 बजे से 1045 बजे तक टालें.


पहाड़ों पर बारिश का असर

आईएमडी के ताजा पूर्वानुमान के मुताबिक आज पहाड़ों पर भारी बारिश और तेज हवाएं चलेंगी, जिसका असर दिल्ली पर भी देखने को मिलेगा। दिल्ली में आज पूरे दिन बारिश होगी, जिससे अधिकतम तापमान में गिरावट आएगी. बुधवार की बात करें तो दिन में दिल्ली में उमस काफी रही.


सफदरगंज वेधशाला में तापमान 40.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं, मुंगेशपुर में अधिकतम तापमान 40.4 डिग्री, नजफगढ़ में 42.1 डिग्री, अयाननगर में 42.4 डिग्री, लोधी रोड में 39.8 डिग्री, पालम में 41.6 डिग्री, रिज में 40.2 डिग्री और पीतमपुरा में 40.7 डिग्री सेल्सियस रहा.


दिल्ली-एनसीआर के लिए ऑरेंज अलर्ट

मौसम विभाग की ओर से न सिर्फ दिल्ली बल्कि दिल्ली के आसपास के इलाकों के लिए भी 30 जून को ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. आईएमडी की ओर से गाजियाबाद, गौतमबुद्धनगर, गुरुगाम, फरीदाबाद आदि जगहों पर भारी बारिश को लेकर चेतावनी जारी की गई है. मौसम विभाग के मुताबिक गुरुवार को दिल्ली-एनसीआर में दिनभर रुक-रुक कर बारिश जारी रहेगी.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT