Dengue Day 2022: मच्छर का डंक बन सकता है खतरा, ऐसे करें बचाव

भारत में हर साल 16 मई को डेंगू दिवस मनाया जाता है. इस दिन स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा डेंगू का निवारक उपाय बताया जाता है.

  • 684
  • 0

इस जानलेवा बीमारी से हर साल लाखों लोगों की मौत हो जाती है. इसलिए लोगों को जागरूक करना बेहद जरूरी है. डेंगू की बीमारी के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए हर साल राष्ट्रीय डेंगू दिवस मनाया जाता है.


एडीज मच्छर के काटने से होता है डेंगू

डेंगू की बीमारी एडीज मच्छर के काटने से फैलती है और इसमें डेंगू ग्रसित मरीज के शरीर में प्लेटलेट्स कम होने की रफ्तार पकड़ लेती है. अगर प्लेटलेट्स बहुत कम हो जाते हैं तो इससे मरीज की मौत भी हो जाती है. डेंगू के मामले मानसून की शुरुआत के बाद ही सामने आने लगते हैं. दरअसल डेंगू का लार्वा बेहद खतरनाक होता है जो ठहरे हुए साफ पानी में ही पनपता है, ऐसे में लापरवाही से डेंगू फैलने की आशंका बढ़ जाती है.

एडीज मच्छर बेहद खतरनाक होते है ऐसे में खुद को संक्रमण से बचाने के लिए सबसे अच्छा तरीका एडीज मच्छरों के काटने से खुद को बचाना बेहद जरूरी है और ऐसा आपके लिए तब जरूरी हो जाता है, जब आप उष्णकटिबंधीय इलाके में रहते हैं या वहां यात्रा कर रहे हैं. इसके साथ ही घर में और घर के आसपास मच्छरों को पनपने से रोकने के लिए अहम उपाय जरूरी है. मच्छरों को घर के अंदर से भगाने के लिए कॉइल का इस्तेमाल करें. शाम से पहले पहले घर की सभी खिड़कियां अच्छी तरह बंद करें और दरवाजे भी ठीक से बंद रखें. इन तरीकों से आप अपना बचाव करने में सक्षम होंगे.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT