अगले हफ्ते से मिलने लगेगी DRDO की कोरोना दवा 2DG, तेजी से मरीजों में होगा सुधार

Coronavirus की लड़ाई में मददगार साबित हो सकती है DRDO की ये दवा, अगले हफ्ते मार्केट में की जाएगी लॉन्च,

  • 1245
  • 0

कोरोना (Coronavirus) के मरीजों के उपचार के लिए डीआरडीओ (DRDO) की दवा 2 डीजी (2-DG) की 10 हजार डोज का पहला बैच अगले हफ्ते की शुरुआत में लॉन्च होगा. इस बात की जानकारी खुद इससे जुड़े अधिकारियों ने दी है. उन्होंने अपनी बात में कहा कि भविष्य में दवा के इस्तेमाल के लिए उत्पादन में तेजी लाने का काम हो रहा है. डीआरडीओ के वैज्ञानिकों की टीम ने बनाई है, जिसके अंदर कि. डॉ अनंत नारायण भट्ट तक शामिल हैं.

 ये भी पढ़े:Coronavirus: देश में एक बार फिर बढ़े कोरोना के मामले, 24 घंटे में हुई 4,126 मौतें

दरअसल कल यानी शुक्रवार के दिन कर्नाटक के स्वास्थ्य मंत्री डॉ के सुधाकर ने डीआरडीओ परिसर का दौरा किया था. 2डीजी  दवा के बारे में वैज्ञानिकों ने मंत्री को इस बात की जानकारी दी है कि ये दवा कोविड की लड़ाई में गेम-चेंजर साबित हो सकती है.  इन सबके बीच स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी किए बयान में सुधाकर के हवाले से ये कहा गया कि , "रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ) द्वारा विकसित 2-डीजी बड़ी उपलब्धि है. यह महामारी से निपटने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती. इससे अस्पतालों में भर्ती मरीज तेजी से ठीक होंगे और चिकित्सकीय ऑक्सीजन पर भी निर्भरता घटेगी."

ये भी पढ़ें: Sonu Sood को दुनिया की सबसे अमीर लड़की ने दिया साथ, एक्टर ने कहा- ये है असली हीरो

इन सबके बीच राज्यों के जरिए प्राप्त हुए आंकड़ों के मुताबिक शुक्रवार के दिन देश में कोरोना के 3,26,332 मामले सामने आए थे. इसके अलावा 3994 लोगों की मौत हुई है. वैसे देखा जाए तो महाराष्ट्र के अंदर स्थिति अभी गंभीर बनी हुई है. जबकि यूपी और दिल्ली में अभी हालात सुधारते हुए दिखाई दे रहे हैं. ऐसे में उम्मीद है कि डीआरडीओ की इस दवा से लोगों को कुछ राहत मिलेगी.


RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT