पंजाब में चुनाव की तारीख बदली, अब इस दिन होगी वोटिंग

भारत निर्वाचन आयोग ने सोमवार को पंजाब विधानसभा चुनाव के लिए मतदान की तारीख बदलने की घोषणा की. चुनाव आयोग के अनुसार, अब 20 फरवरी को एक चरण में मतदान होगा.

  • 744
  • 0

भारत निर्वाचन आयोग ने सोमवार को पंजाब विधानसभा चुनाव के लिए मतदान की तारीख बदलने की घोषणा की. चुनाव आयोग के अनुसार, अब 20 फरवरी को एक चरण में मतदान होगा. विशेष रूप से, पंजाब की 117 विधानसभा सीटों के लिए पहले 14 फरवरी को मतदान होना था. हालांकि, राजनीतिक दलों ने चुनाव आयोग से तारीख बदलने का आग्रह किया. 16 फरवरी को गुरु रविदास जयंती.

पंजाब में क्यों हो रही चुनाव टालने की मांग 

लगभग सभी राजनीतिक दलों - भाजपा, बसपा, शिअद (संयुक्त) और पंजाब लोक कांग्रेस के प्रमुख कैप्टन अमरिंदर सिंह ने चुनाव आयोग से चुनाव दोबारा कराने का अनुरोध किया था. कांग्रेस नेता और मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी ने भी चुनाव आयोग से गुरु रविदास जयंती के मद्देनजर चुनाव छह दिनों के लिए टालने का आग्रह किया था. 

यह भी पढ़ें :     उत्तराखंड भाजपा ने राज्य मंत्री को पार्टी से निलंबित कर दिया, छत्तीसगढ़ के सीएम ने 'कोविड मानदंडों' का उल्लंघन करने के लिए बुक किया

गुरु रविदास जयंती गुरु रविदास की जयंती है. यह माघ पूर्णिमा पर मनाया जाता है, हिंदू कैलेंडर के माघ महीने के पूर्णिमा के दिन. गुरु रविदास का जन्म 14वीं शताब्दी में उत्तर प्रदेश में वाराणसी के निकट सीर गोवर्धनपुर गांव में हुआ था. इस दिन, गुरु रविदास के अनुयायी वाराणसी में गुरु रविदास जन्म स्थान पर पूजा करने के लिए जाते हैं. इस साल तीर्थयात्रा 10 से 16 फरवरी तक होगी. गुरु रविदास जयंती के दिन पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और अन्य राज्यों में भी छुट्टी होती है.


राजनीतिक दलों ने तर्क दिया कि इस दिन को मनाने के लिए लाखों श्रद्धालु उत्तर प्रदेश के वाराणसी आते हैं और तीर्थयात्रा के कारण वे पंजाब में अपना वोट नहीं डाल पाएंगे. चुनाव आयोग ने कहा कि परिणाम 10 मार्च को उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, गोवा और मणिपुर में विधानसभा चुनावों के परिणामों के साथ घोषित किए जाएंगे.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT