Happy Hug Day 2022: प्यार जताने के अलावा भी Hug करने के हैं कई health benefits, जानें!

कई वैज्ञानिकों के मुताबिक अगर आप बेहतर महसूस करना चाहते हैं, तनाव को कम करना चाहते हैं, कम्युनिकेशन में सुधार करना चाहते हैं और खुश रहना चाहते हैं तो दिन में कम से कम किसी को 4 बार गले लगाना चाहिए.

  • 817
  • 0

Valentine Week के छठवें दिन यानी 12 फरवरी को हग डे आता है. वैलेंटाइन वीक कपल्स के लिए काफी खास होता है. इस पूरे वीक कपल्स  अलग- अलग तरह से अपने प्यार का इज़हार करते हैं. हग डे के दिन गर्लफ्रेंड-ब्‍वॉयफ्रेंड हों या हसबैंड-वाइफ, वे इस दिन अपने लविंग पार्टनर को गले लगाकर हग डे विश करते हैं. एक- दूसरे के लिए अपना प्यार ज़ाहिर करने के साथ-साथ हग करने के और भी कईं फायदे हैं. वैज्ञानिकों का भी कहना है कि जब हम किसी को हग करते हैं, तो शरीर पर काफी सकारात्मक असर होता है.

कई वैज्ञानिकों के मुताबिक अगर आप  बेहतर महसूस करना चाहते हैं, तनाव को कम करना चाहते हैं, कम्युनिकेशन में सुधार करना चाहते हैं और खुश रहना चाहते हैं तो दिन में कम से कम किसी को 4 बार गले लगाना चाहिए. अधिक फायदा लेने के लिए दिन में  8 से 12 बार हग करना जरूरी होता है. अच्छी हेल्थ के लिए जितनी बार हो सके, दूसरों को गले लगाएं. चलिए जानते हैं साइंस के मुताबिक गले लगने के क्या-क्या फायदे होते हैं.

हार्ट हेल्थ में  सुधार

गले लगाने से आपके हार्ट की सेहत में सुधार हो सकता है.गले लगने से बल्ड प्रेशर लेवल और हार्ट रेट काफी कम रहता है. जिससे हार्ट हेल्थ सही रहती है!

बीमारी से बचाव 

किसी को गले लगाने से तनाव कम होता है. तनाव से कईं शारीरिक समस्याएं हो सकती हैं. इसलिए कहते हैं दिन में कम से कम 4 बार किसी को हग ज़रूर करें. जिससे स्वास्थ रहने और बीमारियों से दूर रहने में मदद मिलती है. 

डर होता है कम

वैज्ञानिकों के मुताबिक किसी का भी स्पर्श ऐसे लोगों में एंग्जाइटी पैदा कर सकता है जिनमें आत्मसम्मान की कमी देखी जाती हो. एक्सपर्ट मे पाया था किसी निर्जीव चीज जैसे टेडी बियर को छूने से भी लोगों का डर खत्म हो जाता है. ऐसे में किसी को गले लगाना किसी के भी डर को खत्म कर सकता है. 

दर्द करता है कम

कुछ रिसर्च बताती है कि गले लगने से दर्द कम हो सकता है. रिसर्च के मुताबिक, फाइब्रोमायल्गिया बीमारी जिसमें पूरे शरीर में दर्द होता है, उन्हें 6 तरीके के ट्रीटमेंट दिए गए थे. जिसमें हर ट्रीटमेंट में त्वचा पर हल्का स्पर्श शामिल था. उन लोगों ने बताया कि इस ट्रीटमेंट से उनके दर्द में आराम मिला था.  

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT