स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने किया बड़ा ऐलान, 10 मई से पहले दिल्ली में शुरू हो जाएंगे 1000 बेड के ICU

राजधानी दिल्ली में ऑक्सीजन की कमी को दूर करने के लिए अरविंद केजरीवाल सरकार ने बड़ा कदम उठाते हुए फ्रांस से 21 रेडी टू यूज ऑक्सीजन प्लांट मंगवाने का ऐलान किया है.

  • 1526
  • 0

कोरोना के इस भीषण संकट काल में राजधानी दिल्ली में ऑक्सीजन की कमी को दूर करने के लिए अरविंद केजरीवाल सरकार ने बड़ा कदम उठाते हुए फ्रांस से 21 रेडी टू यूज ऑक्सीजन प्लांट मंगवाने का ऐलान किया है. दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने मीडिया से बात करते हुए बताया कि जीटीबी हॉस्पिटल और एलएनजेपी हॉस्पिटल पर हम 500-500 बेड के आईसीयू बना रहे हैं और उम्मीद है कि 10 तारीख से पहले दोनों को शुरू कर दिया जाएगा. उन्होंने कहा कि कोरोना की इस लहर में आईसीयू बेड की रिक्वायरमेंट ज्यादा है.

ये भी पढ़े:कोरोना पॉजिटिव डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा की बिगड़ी तबियत, ट्वीट करके शेयर की जानकारी


सत्येंद्र जैन ने कहा कि दिल्ली में ऑक्सीजन की 3 दिन बहुत ज्यादा किल्लत थी. 1 दिन बहुत ही कम ऑक्सीजन आई थी, जिससे 2 दिन तक मरीजों को तकलीफ झेलनी पड़ी थी. दो दिन से हालात थोड़े सुधरे हैं. पूरी तरह से ठीक नहीं हुए हैं. सत्येंद्र जैन ने ये भी कहा कि हालात कुछ हद तक कंट्रोल में है. जैन आगे कहते हैं कि हम भगवान से प्रार्थना कर रहे हैं कि कोरोना के रोज के मरीज कम होते चले जाएं. हालांकि इस बारे में अनुमान लगाना बहुत मुश्किल है कि कल कितने केस आएंगे. आज 32 परसेंट पॉजिटिव केस हैं. 2 दिन पहले 35 पर्सेंट थे.

जैन के अनुसार, दिल्ली सरकार ने कल ही डिक्लेअर कर दिया था कि हमने in-principle अप्रूवल दिया है कि सबको मुफ्त वैक्सीन लगाई जाएगी. वैक्सीन मिलने का जो शेड्यूल है, हम उसके अनुसार 1 मई से मुफ्त टीकाकरण प्रोग्राम को लेकर आगे बढ़ेंगे.

ये भी पढ़े:कोरोना: भारत की मदद करने में ब्रिटेन आया आगे, भेजी 100 वेंटिलेटर और 95 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर की पहली खेप

दिल्ली में कोरोना संक्रमण की बात करें तो स्वाथ्य विभाग के मुताबिक पिछले 24 घंटे में 20,201 नए मामलों की पुष्टि हुई है और 380 मरीजों की मौत हुई है. यह एक दिन में सर्वाधिक मौत का आंकड़ा है. 57690 लोगों का टेस्ट किया गया है. दिल्ली में अब तक 10,47,916 लोग संक्रमित हुए हैं और 14628 मरीजों की मौत हुई है. पिछले मंगलवार को एक दिन में सबसे अधिक 28,395 लोग संक्रमित हुए थे

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT