Holi 2022: इन जगहों पर जाकर अपने होली को बना सकते है और खास

यहां के होली का इससे बड़ा प्रमाण और क्या ही होगा, जहां पर लोग देश-विदेश से स्पेशलि होली मनाने के लिए आते है और अपने साथ यादों का पिटारा लेकर वापस जाते है.

  • 932
  • 0

भारत में होली काफी धुम-धाम से मनाई जाती है. इस रंगों के त्योहार में पूरा देश रंग जाता है. देश के अलग-अलग हिस्सो में होली अलग-अलग तरीके से मनाया जाता है. जैसे मान ले मथुरा- वृंदावन की होली तो इस जगह पर 40 दिन पहले से होली शुरू हो जाती है. यहां की लठमार होली पूरे देश भर में प्रचलित है. वहीं किसी गांव घर की बात कर ले तो लोग वहां रंग के अलावा धुल, मिट्टी और गोबर, किचड़ से भी होली खेलना शुरू कर देते है. होली में अक्सर देखा जाता है कि लोग भांग भी पीते है और इस दिन का पूरा आनंद लेते हैं.

ये भी पढ़ें:- बिहार में हवा ने बदले अपने तेवर, गर्मी के कारण पारा पहुंचा 35 डिग्री सेल्सियस

इस बार की होली शुक्रवार को है, यानी इसके बाद का दिन विकेंन्ड होगा. जिसका मतलब है की होली के अलावा दो दिन की छुट्टी. इसका सबसे ज्यादा फायदा ऑफिस वालें उठा सकते है.  उनके पास अब लगातार तीन दिन की छुट्टी होगी. वो अपने परिवार वालों के साथ कहीं बाहर जाकर भी इस बार के होली को एन्जॉइ कर सकते हैं. जो लोग दिल्ली निवासी है और जो ऐसा करने की सोच रहे है, वो बिल्कुल ऐसा कर सकते है. दिल्ली के आस-पास में कई जगहों पर होली काफी अलग तरीके से मनाया जाता है जो दुनिया भर में बहुत प्रतलित है.  चलिए आपको बताते है ऐसा ही कुछ जगहों के बारे में, जहां जाकर आप इस होली को और भी इल्पेशल कर सकते है.

ये भी पढ़ें:- 12-14 साल के बच्चों का कोरोना वैक्सीनेशन आज से शुरु, 60 वर्ष से अधिक आयु के लोगों को लगेगी बूस्टर डोज

सबसे पहले बात करते है दिल्ली से थोड़ी दूर पर बसी एक सांस्कृतिक राज्य की, जिसका नाम है राजस्थान. दिल्ली से राजस्थान पहुंचने में मात्र 6-7 घंटे लगते है, और यहां कि होली 3 दिन तक मनाई जाती है. पहले दिन होता है हाथी महोत्सव, जिसमें लोग हाथी पर बैठकर होली खेलते है. दूसरे दिन होता है होलिका दहन और तीसरे दिन लोग रंग खेलकर होली मनाते है. होली के मौके पर यहां जुलुस भी निकलता है. 

ये भी पढ़ें:- वजन घटाने के लिए एक्सरसाइज और डाइट का नहीं हो रहा असर, अपनाएं ये घरेलू उपाय

इसके बाद आता है कृष्ण की नगरी मथुरा की, यहां के होली का इससे बड़ा प्रमाण और क्या ही होगा, जहां पर लोग देश-विदेश से स्पेशलि होली मनाने के लिए आते है और अपने साथ यादों का पिटारा लेकर वापस जाते है. दिल्ली से ये ज्यादा दूर है नहीं और तीन दिन कि छुट्टी को आप मथुरा वृमदावन जाकर वहां के होला को मनाकर आप आराम से वापस घर लौट सकते है.

प्राकृतिक जगह उत्तराखंड जाकर भी आप होली को एन्जॉइ कर सकते है. ये भी दिल्ली से काफी नजदीक पड़ता है और यहां कई जगह जाकर आप प्राकृतिक आनंद उठा सकते है. इसके अलावा शिमला, मनाली भी जाकर आप अपने होली को खास बना सकते है.  


RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT