तस्वीरें जो 9/11 के हमलों की भयावहता को वापस लाती हैं

न्यूयॉर्क के क्षितिज पर उठ रहे धुएँ के मनोरम दृश्यों से लेकर राख की धूल से लदी एक सड़क पर एक महिला के चिंतित, धुँधले चेहरे के नज़दीक से।

  • 1282
  • 0

ठीक दो दशक पहले, 11 सितंबर, 2001 की सुबह, अल-कायदा के आतंकवादियों ने वाणिज्यिक विमानों को मिसाइलों के रूप में इस्तेमाल किया और न्यूयॉर्क के वर्ल्ड ट्रेड सेंटर, पेंटागन और एक पेंसिल्वेनिया क्षेत्र में दुर्घटनाग्रस्त हो गए. यह एक ऐसा दिन था जिसे भूलना नामुमकिन हैं. संयुक्त राज्य अमेरिका को हमेशा के लिए बदल देने वाले आतंकी हमले में लगभग 3,000 लोग मारे गए और अनगिनत घायल हुए. अनुमानित 33,000 या अधिक लोगों ने त्रस्त इमारतों को सफलतापूर्वक निकाला. हमलों को समाचार फोटोग्राफरों, दर्शकों, पहले प्रतिक्रियाकर्ताओं, सुरक्षा कैमरों, एफबीआई एजेंटों और अन्य लोगों द्वारा अनगिनत तस्वीरों में कैद किया गया था. ये तस्वीरें हर पैमाने पर 9/11 की विशालता, अराजकता और भावना का दस्तावेजीकरण करती हैं, न्यूयॉर्क के क्षितिज पर उठने वाले धुएं के मनोरम दृश्यों से लेकर गिरते हुए मानव रूप तक, लगभग एक ट्रेड सेंटर टावरों के खिलाफ सिल्हूट.



स्ट्रीट सीन चार्ट में भयावहता बढ़ती जा रही है क्योंकि लोग जलती हुई गगनचुंबी इमारतों को घूरते और रोते हैं, फिर उनमें से एक के टूटने के बाद निचले मैनहट्टन के माध्यम से धूल के बादल से दौड़ते हैं. पेंटागन की खिड़कियों से आग की लपटें निकलती हैं, जो सैन्य शक्ति का एक वैश्विक प्रतीक है, जो मुट्ठी भर इस्लामिक आतंकवादियों के हमले के लिए असुरक्षित साबित हुआ.


11 सितंबर को जीवित बचे लोगों के निशान और अनुत्तरित प्रश्नों का भार है. कुछ लोग जीवन के एक बड़े नुकसान से परिभाषित एक त्रासदी में अपनी जगह के साथ जूझते हैं. उन्हें 9/11 को "खत्म हो जाने" के लिए कहा जाता है. लेकिन वे यह भी कहते हैं कि उन्होंने लचीलापन, उद्देश्य, प्रशंसा और संकल्प हासिल कर लिया है.


न्यूयॉर्क के वर्ल्ड ट्रेड सेंटर के उत्तरी टॉवर से मंगलवार 11 सितंबर, 2001 को एक व्यक्ति गिर गया, जब आतंकवादियों ने दो अपहृत विमानों को वर्ल्ड ट्रेड सेंटर में टक्कर मार दी और 110-मंजिला टावरों को नीचे गिरा दिया.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT