चेन्नई में 4-5 मार्च को भारी बारिश; आईएमडी ने तमिलनाडु के कई जिलों के लिए रेड वार्निंग जारी की

आईएमडी का कहना है कि यह अगले 48 घंटों के दौरान श्रीलंका के पूर्वी तट के साथ-साथ उत्तर तमिलनाडु तट की ओर उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ना जारी रखेगा.

  • 679
  • 0

मार्च के पहले सप्ताह में, बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक निम्न दबाव का क्षेत्र अत्यधिक असामान्य है, अवसाद की तो बात ही छोड़ दें. फिर भी, साल दर साल आश्चर्यजनक मौसम की बढ़ती संख्या इस साल सामान्य से बहुत पहले शुरू हो गई है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, बंगाल की दक्षिण खाड़ी के मध्य भागों में अच्छी तरह से चिह्नित क्षेत्र गुरुवार सुबह एक दबाव में तेज हो गया. यह प्रणाली तमिलनाडु तट से 760 किमी दूर है और अगले 24 घंटों के दौरान इसके और अधिक गहरे दबाव में बदलने की संभावना है.

यह भी पढ़ें :  ऑक्सफोर्ड इकनॉमिक्स की रिपोर्ट्स, यूट्यूबर्स ने देश को कराई 6800 करोड़ रूपए की कमाई

आईएमडी का कहना है कि यह अगले 48 घंटों के दौरान श्रीलंका के पूर्वी तट के साथ-साथ उत्तर तमिलनाडु तट की ओर उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ना जारी रखेगा. TWC मेट टीम ने तमिलनाडु तट पर कुल लगभग 50 - 80 मिमी का पूर्वानुमान लगाया है, जबकि अलग-अलग स्थानों में भारी गिरावट भी देखी जा सकती है. तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश की संभावना है, खासकर अगले तीन दिनों तक। आईएमडी ने मछुआरों को सलाह दी है कि वे 4 मार्च तक तमिलनाडु, पुडुचेरी के साथ और बाहर उद्यम न करें. इसी तरह की सलाह पश्चिम-मध्य और उससे सटे दक्षिण-पश्चिम बंगाल की खाड़ी, उत्तरी तमिलनाडु, पुडुचेरी और दक्षिण आंध्र प्रदेश के तटों के लिए जारी की गई है.

चेन्नई सहित तमिलनाडु के कई जिलों में खराब मौसम की स्थिति बनी हुई है. शुक्रवार और शनिवार (4-5 मार्च) को राजधानी शहर में चरम गीलापन रहने की संभावना है. चेन्नई में आमतौर पर बादल छाए रहेंगे और शुक्रवार और शनिवार को भारी बारिश की संभावना है. द वेदर चैनल के अनुसार, बारिश की संभावना शनिवार को लगभग 48% और रविवार को बढ़कर 65% हो जाने की संभावना है. जहां तक ​​तापमान की बात है तो अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 24 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है. क्षेत्रीय मौसम विभाग ने राज्य के अन्य जिलों में निम्नलिखित अलर्ट जारी किया है.

रेड अलर्ट (अत्यंत भारी बारिश)

4 मार्च: विल्लुपुरम, पुडुचेरी और कुड्डालोर.

ऑरेंज अलर्ट (पृथक भारी से बहुत भारी बारिश)

3 मार्च: कुड्डालोर, मयिलादुथुराई, नागप्पटिनम और कराईकल.

4 मार्च: चेंगलपट्टू, मयिलादुथुराई, नागप्पटिनम, कराईकल, कांचीपुरम, तंजावुर और तिरुवरुर.

5 मार्च: तिरुवल्लूर, कांचीपुरम, रानीपेट और चेंगलपट्टू.

येलो अलर्ट (पृथक भारी बारिश)

3 मार्च: चेंगलपट्टू, विल्लुपुरम, पुडुचेरी, तिरुवरुर, तंजावुर, पुदुक्कोट्टई, कल्लाकुरुची, अरियालुर और पेरम्बलुर.

4 मार्च: तिरुवल्लूर, चेन्नई, वेल्लोर, रानीपेट, तिरुप्पटुर, तिरुवन्नामलाई, अरियालुर, पेरम्बलुर और त्रिची.

5 मार्च: चेन्नई, विल्लुपुरम, पुडुचेरी, कुड्डालोर, कल्लाक्रूची, वेल्लोर, तिरुपुर और तिरुवन्नामलाई.

6 मार्च: कोयंबटूर, तिरुपुर, थेनी और तेनकासी.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT