मौसम का हाल-बेहाल, भारत में अभी और बढ़ेगी ठंड

भारतीय मौसम विज्ञान ने मंगलवार को अपनी रिपोर्ट में आने वाली 6 से 9 जनवरी के बीच नार्थ और मिडील भारत के कई हिस्सों में बारिश होने की संभावनायें व्यक्त की हैं.

  • 918
  • 0

भारतीय मौसम विज्ञान ने मंगलवार को अपनी रिपोर्ट में आने वाली 6 से 9 जनवरी के बीच नार्थ और मिडील भारत के कई हिस्सों में बारिश होने की संभावनायें व्यक्त की हैं. आईएमडी के अनुसार , 9 जनवरी के दिन वर्षा होगी लेकिन अगले 6-7 दिनों तक उत्तर भारत में शीत लहर के कयास नहीं है। 6 जनवरी को  उत्तराखंड एवं हिमाचल प्रदेश के पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में बुधवार को हल्की-फुल्की बारिश या ओलावृष्टि हो सकती है। 

ये भी पढ़े :पत्नी मधुरिमा और बेटे सहित सोनू निगम कोरोना की चपेट में

आईएमडी की रिपोर्ट के अनुसार 6 जनवरी को पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली, उत्तरी राजस्थान और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में छिटपुट जगहों पर हल्की बारिश हो सकती है। जबकी 5 और 6 जनवरी को राजस्थान, गुजरात, पश्चिम मध्य प्रदेश और पूर्वी उत्तर प्रदेश में हल्की फुल्की बारिश की संभावना है. मौसम विभाग ने यह भी कहा कि 5 जनवरी यानी आज पंजाब के अलग-अलग इलाकों में भारी बरसात हो सकती है, बुधवार को पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ में बर्फबारी के साथ छींटे पड़ सकती हैं और 6 जनवरी को पूर्वी उत्तर प्रदेश और पश्चिमी मध्य प्रदेश में बारिश हो सकती है।

रिपोर्ट के अनुसार, पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में 7 से 9 जनवरी के बीच बढ़ीया तरीके से बर्फबारी की संभावना है, हालांकि उसके बाद इन इलाकों में बर्फबारी कम हो जाएगी। वहीं, जम्मू कश्मीर, लद्दाख और गिलगिट, बाल्टिस्तान मुजफ्फराबाद और फिर हिमाचल प्रदेश में 8 से 9 जनवरी को बारिश और बर्फबारी की भी भविष्यवाणी की गई है।

ये भी पढ़े :ओमिक्रोन पर WHO की चेतावनी, जल्द लगवाएं टीका

मौसम में भारी हेरफेर की वजह से उत्तराखंड में फिरसे मौसम का मार मैदान से लेकर पहाड़ तक पड़ रही है। मंगलवार को उत्तराखंड के मैदानी भू भाग में हल्की बारिश हुई और चारधाम, पिथौरगढ़ जैसी ऊंची पहाड़ियों पर बर्फबारी हुई. मौसम एक्सपर्ट ने बुधवार (आज) को राज्य के कुछ हिस्सों में वर्षा और बर्फबाजी की भविष्यवाणी की है। आने वाले 6-7 दिनों तक मौसम के स्वभाव में उतार-चढ़ाव रहेगा। वर्षा और बर्फबाजी की वजह से दिन में ठंड बढ़ गई है। वर्षा को रबी की फसलों के लिए और सेब जैसी बागवानी फसलों के लिए बर्फबारी को फायदेमंद बताया जाता है।

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT