गाजा सिटी पर इजरायल ने किया हवाई हमला, दूर-दूर तक दिखीं धमाके की लपटें

इजरायल में नई सरकार के सत्ता में आने के साथ ही युद्ध के एक नए युग की शुरुआत होती दिख रही है. एएफपी ने फिलिस्तीनी सुरक्षा सूत्रों के हवाले से बताया कि इस्राइल ने गाजा में हवाई हमले किए.

  • 1483
  • 0

इजरायल में नई सरकार के सत्ता में आने के साथ ही युद्ध के एक नए युग की शुरुआत होती दिख रही है. एएफपी ने फिलिस्तीनी सुरक्षा सूत्रों के हवाले से बताया कि इजरायल ने गाजा में हवाई हमले किए. दो दिन पहले नफ्ताली बेनेट के नेतृत्व में इजरायल में गठबंधन सरकार बनी थी. एएफपी ने सूत्रों और चश्मदीदों के हवाले से बताया कि बुधवार सुबह फलस्तीनी उग्रवादियों ने दक्षिण इस्राइल की ओर भड़काऊ गुब्बारे भेजे, जिसके बाद इजरायल ने हवाई हमला किया.

{{img_contest_box_1}}

पूर्वी यरुशलम में इजरायली मार्च

सैकड़ों मजबूत इजरायली राष्ट्रवादियों ने ताकत दिखाने के लिए मंगलवार को पूर्वी यरुशलम में परेड की. हमास के उग्रवादियों के साथ युद्ध के कुछ ही हफ्तों बाद गाजा पट्टी में हिंसा के साथ विकास फिर से भड़कने का खतरा है. वहीं, गाजा में फलस्तीनियों ने गुब्बारे उड़ाकर जवाब दिया. उनकी कार्रवाई से दक्षिणी इज़राइल में कम से कम 10 स्थानों पर आग लग गई. यह मार्च इजरायल की नई सरकार और पिछले महीने इजरायल और हमास के बीच 11 दिन के युद्ध को खत्म करने वाली संधि के लिए एक परीक्षा साबित होगा.

फिलीस्तीनी इस मार्च को उकसाने वाला कदम मान रहे हैं. हमास ने फिलिस्तीनियों से मार्च का विरोध करने का आग्रह किया है.  दमिश्क गेट के सामने मार्च करने से पहले सैकड़ों यहूदी राष्ट्रवादी सैकड़ों मीटर तक संगीत की धुन पर एकत्रित हुए. उनमें से कई इजरायल के झंडे लिए हुए थे और नाच रहे थे और धार्मिक गीत गा रहे थे। हालांकि इस बार भीड़ पिछले महीने की परेड के मुकाबले काफी कम रही. 

मार्च से पहले, इजरायली पुलिस ने दमिश्क गेट के सामने के क्षेत्र को खाली कर दिया, यातायात बंद कर दिया, दुकानों को बंद करने और युवा फिलिस्तीनी प्रदर्शनकारियों को तितर-बितर करने का आदेश दिया. हालांकि, फिलिस्तीनियों ने कहा कि पुलिस के साथ संघर्ष में छह लोगों को गिरफ्तार किया गया और पांच घायल हो गए. परेड इजरायल के नए प्रधान मंत्री, नफ्ताली बेनेट के लिए एक प्रारंभिक चुनौती प्रस्तुत करती है.  बेनेट एक कट्टरपंथी इजरायली राष्ट्रवादी हैं.

{{read_more}}

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT