Ballon d'Or Award 2021: लियोनेल मेसी ने बनाया रिकॉर्ड 7वीं बार जीता बैलोन डिओर अवॉर्ड, क्रिस्टियानो रोनाल्डो और रॉबर्ट लेवानडॉस्की को छोड़ा पीछे

लियोनेल मेस्सी ने स्वीकार किया कि अर्जेंटीना के साथ कोपा अमेरिका जीतना उनके लिए एक अशांत वर्ष के बाद सातवीं बार पुरुषों के बैलोन डी'ओर पुरस्कार का दावा करने वाला निर्धारण कारक हो सकता है.

  • 665
  • 0

लियोनेल मेस्सी ने स्वीकार किया कि अर्जेंटीना के साथ कोपा अमेरिका जीतना उनके लिए एक अशांत वर्ष के बाद सातवीं बार पुरुषों के बैलोन डी'ओर पुरस्कार का दावा करने वाला निर्धारण कारक हो सकता है, क्योंकि स्पेन की एलेक्सिया पुटेलस ने महिला पुरस्कार लिया था. अब 34वें, मेस्सी ने रॉबर्ट लेवांडोव्स्की और करीम बेंजेमा जैसे बहुप्रतीक्षित प्रतिद्वंद्वियों को पछाड़ दिया है, जो सोमवार को पेरिस में एक शानदार समारोह में पुरस्कार लेने के लिए थे, जिस शहर को वह अब अगस्त में पेरिस सेंट-जर्मेन के लिए लड़कपन क्लब बार्सिलोना छोड़ने के बाद घर बुलाते हैं. 

 यह भी पढ़ें :   ट्विटर के सीईओ पराग अग्रवाल: सोशल मीडिया दिग्गज का निजी और 'मांग' करने वाला नया बॉस कौन है?

बार्सिलोना से उनकी अश्रुपूर्ण अलविदा और फ्रांस में उनकी अपेक्षाकृत कमजोर शुरुआत के बावजूद, दुनिया भर के पत्रकारों की जूरी ने उन्हें विशेष रूप से 1993 के बाद से अर्जेंटीना के पहले प्रमुख अंतरराष्ट्रीय खिताब के लिए कप्तानी करने के लिए पुरस्कृत किया. "दो साल पहले मैंने सोचा था कि मैं अपने अंतिम वर्षों में आ रहा था, लेकिन यहाँ मैं फिर से यहाँ हूँ," मेस्सी ने कहा, जिन्होंने पिछले साल के पुरस्कारों से पहले 2019 में बैलोन डी'ओर का आखिरी संस्करण जीता था, महामारी के कारण रद्द कर दिया गया था. 

मेसी ने 2009, 2010, 2011, 2012 और 2015 में भी जीत हासिल की थी

"लोग मुझसे पूछने लगे थे कि मैं कब रिटायर होने जा रहा था, लेकिन अब मैं यहां पेरिस में हूं और मैं बहुत खुश हूं," उन्होंने सेंट्रल पेरिस के चेटेलेट थिएटर में कहा, जहां उनके साथ उनकी पत्नी एंटोनेला रोकुज़ो और उनके तीन बच्चे शामिल हुए थे. "मुझे नहीं पता कि मेरे पास और कितने साल बचे हैं, लेकिन मुझे उम्मीद है कि कई और भी होंगे क्योंकि मैं इस साल वास्तव में खुद का आनंद ले रहा हूं. "मैंने अर्जेंटीना के साथ जो हासिल किया वह एक सपने के सच होने जैसा था. मुझे लगता है कि मैंने कोपा अमेरिका में जो किया उसके लिए मैंने यह ट्रॉफी जीती, इसलिए मैं इसे अपने साथियों को समर्पित करता हूं."

अर्जेंटीना ने रियो डी जनेरियो में फाइनल में ब्राजील को 1-0 से हराया क्योंकि मेसी ने पहली बार अपने देश के साथ एक बड़ा खिताब जीता था. उन्होंने बार्सिलोना के साथ अपने अंतिम सीज़न में 48 खेलों में 38 गोल किए और कोपा डेल रे जीता. 

लेवांडोव्स्की सेकंड

हालांकि मेसी ने फ्रेंच क्लब में शामिल होने के बाद से सिर्फ 11 बार खेला है और पीएसजी के लिए चार गोल किए हैं और ऐसा लग रहा था कि इस साल एक अलग विजेता देखने को मिल सकता है. पोलैंड के स्ट्राइकर लेवांडोव्स्की 2020 में शू-इन होते, जब उन्होंने बायर्न के लिए 37 खेलों में 45 गोल किए, केवल पुरस्कार रद्द किए जाने के लिए. उन्होंने पिछले सीज़न का अंत उल्लेखनीय 41 बुंडेसलीगा लक्ष्यों के साथ किया था, लेकिन बैलोन डी'ओर के लिए मतदान में दूसरे स्थान के लिए समझौता करना पड़ा, जो फ्रांस फुटबॉल पत्रिका द्वारा आयोजित किया जाता है और दुनिया भर के पत्रकारों के एक पैनल द्वारा मतदान किया जाता है. 


लेवांडोव्स्की को इसके बजाय वर्ष के सर्वश्रेष्ठ गोल-स्कोरर के लिए सांत्वना पुरस्कार दिया गया और मेस्सी से शानदार प्रशंसा मिली. मेसी ने कहा, "मैं रॉबर्ट से कहना चाहता था कि उनके खिलाफ जाना सम्मान की बात है. वह पिछले साल इसे जीतने के हकदार थे." मिडफील्डर जोर्जिन्हो, जिन्होंने चेल्सी के साथ चैंपियंस लीग और इटली के साथ यूरो 2020 जीता, तीसरे स्थान पर रहे, उसके बाद रियल मैड्रिड के करीम बेंजेमा और एक अन्य चेल्सी खिलाड़ी, एन'गोलो कांटे हैं. पांच बार के विजेता क्रिस्टियानो रोनाल्डो छठे स्थान पर रहे। वह समारोह से अनुपस्थित रहे. उनके बीच, मेस्सी और रोनाल्डो ने बैलोन डी'ओर के पिछले 13 संस्करणों में से 12 जीते हैं, 2018 में आने वाले अपवाद के साथ जब लुका मोड्रिक ने पुरस्कार का दावा किया था.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT