I&B मंत्रालय ने 20 YouTube चैनलों को और 2 साइटों को ब्लॉक किया.

सूचना और प्रसारण मंत्रालय के अनुसार, इंटरनेट पर भारत विरोधी प्रचार और फर्जी खबरें फैलाने के लिए केंद्र सरकार ने मंगलवार को 20 YouTube चैनल और दो वेबसाइटों को ब्लॉक कर दिया हैं

  • 841
  • 0

सूचना और प्रसारण मंत्रालय के अनुसार, इंटरनेट पर भारत विरोधी प्रचार और फर्जी खबरें फैलाने के लिए केंद्र सरकार ने मंगलवार को 20 YouTube चैनल और दो वेबसाइटों को ब्लॉक कर दिया हैं. सरकार ने कहा कि चैनलों द्वारा पोस्ट की जाने वाली अधिकांश सामग्री "राष्ट्रीय सुरक्षा के दृष्टिकोण से संवेदनशील विषयों से संबंधित है और ये सब गलत भी हैं."  YouTube चैनलों और वेबसाइटों को ब्लॉक करने का निर्णय मंत्रालय द्वारा खुफिया एजेंसियों के द्वारा लिया गया हैं. मंत्रालय ने कहा कि अब अवरुद्ध चैनल और वेबसाइट पाकिस्तान के एक समन्वित दुष्प्रचार नेटवर्क से संबंधित हैं और कश्मीर, भारतीय सेना, राम मंदिर, अल्पसंख्यक समुदायों, और सीडीएस जनरल बिपिन रावत, भारत से संबंधित अन्य विभिन्न संवेदनशील विषयों पर सामग्री(Content) पोस्ट करते थे.


ये भी पढ़े :भारत की सीमा पर तैनात एस-400 एयर डिफेंस सिस्टम, देगा चीन और पाकिस्तान के हवाई हमलों का करारा जवाब


द नया पाकिस्तान ग्रुप 

पाकिस्तान में द नया पाकिस्तान ग्रुप (एनपीजी) के YouTube चैनलों का एक नेटवर्क और कुछ अन्य स्टैंडअलोन चैनल, जिनकी कुल ग्राहक संख्या 35 लाख से अधिक है, दुष्प्रचार अभियान में शामिल थे. मंत्रालय ने कहा कि नया पाकिस्तान समूह के कुछ YouTube चैनल "पाकिस्तानी समाचार चैनलों के एंकर" द्वारा संचालित किए जा रहे थे. YouTube चैनलों ने किसानों के विरोध और नागरिकता (संशोधन) अधिनियम से संबंधित कंटेंट पोस्ट करके केंद्र सरकार के खिलाफ धार्मिक लोगो को भड़काने की कोशिश की, मंत्रालय ने कहा, "यह भी आशंका थी कि इन यूट्यूब चैनलों का इस्तेमाल पांच राज्यों में आगामी चुनावों की लोकतांत्रिक प्रक्रिया को कमजोर करने के लिए कंटेंट पोस्ट करने के लिए किया जाएगा."

सरकार द्वारा ब्लॉक किए गए यूट्यूब चैनल द पंच लाइन, इंटरनेशनल वेब न्यूज, खालसा टीवी, द नेकेड ट्रुथ, 48 न्यूज, फिक्शनल, हिस्टोरिकल फैक्ट्स, पंजाब वायरल, नया पाकिस्तान ग्लोबल, कवर स्टोरी, गो ग्लोबल, ईकामर्स के नाम से चल रहे थे. जुनैद हलीम आधिकारिक, तैयब हनीफ, ज़ैन अली आधिकारिक, मोहसिन राजपूत, आधिकारिक, कनीज़ फातिमा, सदफ़ दुर्रानी, ​​मियां इमरान, अहमद, नजम उल हसन, बाजवा और न्यूज़ 24 हैं.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT