मानसून पूरे देश में पहुंचा, जानें जुलाई में कैसा रहेगा तापमान

मौसम विभाग ने बताया कि दक्षिण-पश्चिम मानसून ने 8 जुलाई की सामान्य तिथि से छह दिन पहले शनिवार को पूरे देश में दस्तक दे दी है.

  • 630
  • 0

भारत मौसम विज्ञान विभाग ने शनिवार को जानकारी दी कि गुजरात और राजस्थान में मौसमी बारिश की शुरुआत के साथ दक्षिण-पश्चिम मानसून पूरे देश में पहुंच गया है. मौसम विभाग ने बताया कि 8 जुलाई की सामान्य तिथि से छह दिन पहले शनिवार को पूरे देश में दक्षिण-पश्चिम मानसून ने दस्तक दे दी है. 1 जून की सामान्य तारीख से तीन दिन पहले 29 मई को केरल में दक्षिण-पश्चिम मानसून की शुरुआत हुई. हालांकि, दक्षिण-पश्चिम मानसून का विकास, जो कृषि अर्थव्यवस्था के लिए महत्वपूर्ण है, सुस्त रहा है. देश में आठ फीसदी तक बारिश की कमी दर्ज की गई है.

मानसून रफ्तार पकड़ेगा

मौसम विज्ञानियों को उम्मीद है कि आने वाले महीनों में मानसून रफ्तार पकड़ेगा और जुलाई में देश में अच्छी बारिश होगी. दिल्ली से सटे उत्तर प्रदेश में अगले कुछ दिनों तक उमस से लोग परेशान रह सकते हैं. मौसम विभाग का कहना है कि हल्की बूंदाबांदी और धूप के कारण उमस बढ़ेगी. भारतीय मौसम विभाग का कहना है कि जुलाई के दौरान पूरे देश में औसत बारिश सामान्य रहेगी. उत्तर भारत, मध्य भारत और दक्षिण प्रायद्वीप के अधिकांश हिस्सों में सामान्य या सामान्य से अधिक बारिश हो सकती है.

सामान्य से अधिक तापमान

जुलाई में पूरे देश में सामान्य या सामान्य से अधिक तापमान रहने की संभावना है. जबकि हिमालय की तलहटी के कुछ हिस्सों और प्रायद्वीपीय हिस्सों में सामान्य से कम तापमान देखा जा सकता है. मौसम विभाग के अनुसार, पश्चिम भारत, पूर्वोत्तर भारत और प्रायद्वीपीय भारत के कुछ हिस्सों में न्यूनतम तापमान सामान्य से नीचे रहने की संभावना है. जबकि देश के बाकी हिस्सों में सामान्य या सामान्य से अधिक न्यूनतम तापमान देखने को मिल सकता है.



RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT