रेल में यात्रा करने वालो के लिए खुशखबरी, 30 जून से चलेगी ये सुपरफास्ट ट्रेन

भारतीय रेलवे ने अपनी सेवाओं में जरूरत के हिसाब से बदलाव करने की दिशा में एक और बड़ा फैसला लिया है. भारतीय रेलवे के उत्तर पश्चिम रेलवे जोन ने 6 ट्रेनों के टर्मिनल स्टेशन में बदलाव की घोषणा की है.

  • 614
  • 0

भारतीय रेलवे ने अपनी सेवाओं में जरूरत के हिसाब से बदलाव करने की दिशा में एक और बड़ा फैसला लिया है. भारतीय रेलवे के उत्तर पश्चिम रेलवे जोन ने 6 ट्रेनों के टर्मिनल स्टेशन में बदलाव की घोषणा की है. जिन 6 ट्रेनों के रेलवे ने टर्मिनल स्टेशन में बदलाव की घोषणा की है, ये सभी ट्रेनें अब गुजरात के अहमदाबाद रेलवे स्टेशन के बजाय साबरमती रेलवे स्टेशन से अपना सफर शुरू करेंगी और इसी स्टेशन पर आकर अपनी यात्रा समाप्त करेंगी. उत्तर पश्चिम रेलवे ने उन सभी 6 ट्रेनों का विवरण साझा किया है, जिनके टर्मिनल स्टेशन बदले जा रहे हैं. इसके अलावा, रेलवे ने 2 जोड़ी ग्रीष्मकालीन विशेष ट्रेनों के संचालन की अवधि बढ़ाने की भी घोषणा की है.

ट्रेन संख्या 22174

सुबह 5:45 बजे जबलपुर से प्रस्थान और 5:53 बजे मदन महल, सुबह 8:10 बजे नैनपुर, सुबह 9:35 बजे गोंदिया और 1:45 बजे चंदाफोर्ट पहुंचें.

ट्रेन संख्या 22173

दोपहर 2:50 बजे चंदाफोर्ट, शाम 6:15 बजे गोंदिया, शाम 7:10 बजे बालाघाट, रात 8:30 बजे नैनपुर, रात 11:10 बजे मदन महल और 11:35 बजे जबलपुर पहुंचेगी.

बल्लारशाह सिर्फ 11 किमी दूर

जबलपुर से शुरू होकर यह ट्रेन चंदफोर्ट रेलवे स्टेशन तक जाएगी। वहां से बल्लारशाह रेलवे स्टेशन सिर्फ 11 किलोमीटर दूर है। बल्लारशाह स्टेशन दक्षिण भारत का एक प्रमुख रेलवे जंक्शन है. वहां से ट्रेनें दक्षिण के सभी प्रमुख शहरों के लिए गुजरती हैं.

चेयर कार रैक, कुल 13 कोच होंगे

चंदाफोर्ट सुपरफास्ट चेयर कार रेक के साथ चलेगा। इसमें कुल 13 कोच होंगे. इसमें एक एसी, 4 सेकेंड क्लास, 6 जनरल कोच और 2 एसएलआरडी शामिल हैं. सुपरफास्ट यात्रियों को गोंदिया स्टेशन से नागपुर और रायपुर के लिए कनेक्टिंग ट्रेन भी मिल सकेगी.

नैनपुर रेलमार्ग पर पांचवीं पैसेंजर ट्रेन

जबलपुर-गोंदिया ब्रॉड गेज के बाद इस रूट पर चलने वाली चंदाफोर्ट सुपरफास्ट पांचवीं पैसेंजर ट्रेन है. जबलपुर-नैनपुर के बीच अभी तक दो पैसेंजर ट्रेनों के अलावा रीवा-इतवारी और गया-चेन्नई एक्सप्रेस का परिचालन हो रहा है. पैसेंजर ट्रेन को छोड़कर बाकी सभी ट्रेनें साप्ताहिक हैं.

अगले महीने भी चलेगी कामाख्या स्पेशल ट्रेन

जबलपुर होकर चलने वाली रानी कमलापति-कामाख्या स्पेशल ट्रेन अगले माह भी चलेगी। रेलवे बोर्ड ने ट्रेन के संचालन की अवधि बढ़ा दी है. रेलवे के अनुसार रानी कमलापति-कामाख्या एक्सप्रेस (01663) ट्रेन 30 जुलाई तक निर्धारित दिन और समय सारिणी पर चलती रहेगी और बदले में कामाख्या-रानी कमलापति एक्सप्रेस (01664) ट्रेन अब निर्धारित दिन और समय पर चलती रहेगी. 30 जुलाई तक. यह ट्रेन छिवकी-प्रयागराज, पंडित दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन, पाटलिपुत्र, बरौनी, नौगछिया, न्यू जलपाईगुड़ी, न्यू बोंगईगांव होकर चलती है.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT