Haryana में रहस्यमयी बुखार का कहर, आठ बच्चों ने तोड़ा दम

हरियाणा के पलवल जिले के हथीन विधानसभा क्षेत्र के चिल्ली गांव में रहस्यमयी बुखार का प्रकोप है.

  • 1206
  • 0

हरियाणा के पलवल जिले के हथीन विधानसभा क्षेत्र के चिल्ली गांव में रहस्यमयी बुखार का प्रकोप है. वही इस रहस्यमयी बुखार ने पिछले 10 दिनों में आठ बच्चों की जान ले ली है. ग्रामीणों का कहना है कि बच्चों को पहले डेंगू बुखार था, जिससे उनकी मौत हो गई. हालांकि स्वास्थ्य विभाग ने डेंगू बुखार से मौत की पुष्टि नहीं की है, लेकिन एक ही गांव में आठ बच्चों की मौत के बाद स्वास्थ्य विभाग ने जांच शुरू कर असली कारण का पता लगाना शुरू कर दिया है.

स्वास्थ्य विभाग की ओर से अब गांव में स्वास्थ्य कर्मियों की टीम लोगों को जागरूक करने के लिए घरों में जा रही है, बुखार से पीड़ित बच्चों की डेंगू व मलेरिया की जांच की जा रही है. इतना ही नहीं बुखार से पीड़ित लोगों का भी कोविड टेस्ट किया जा रहा है। स्वास्थ्य विभाग की टीम बीमार लोगों के सैंपल ले रही है. ये लोग कोरोना की चपेट में नहीं आ रहे हैं, इसकी भी जांच की जा रही है.

गांव के दर्जनों बच्चे अभी भी इस बुखार की चपेट में हैं. इनमें से कुछ बच्चों का इलाज अलग-अलग निजी अस्पतालों में चल रहा है.  हाल के दिनों में बुखार के मरीजों की संख्या में इजाफा होने लगा है. ग्रामीणों का कहना है कि बुखार से प्लेटलेट्स कम हो जाते हैं, जिससे ठीक नहीं होने से मौत हुई है. ऐसा अक्सर डेंगू बुखार में ही होता है.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT