सिर्फ़ 15 मिनट में घर बैठे कोरोना की जांच कर सकते हैं!

अब आप घर पर ही 250 रुपए की कीमत वाले किट को खरीदकर 15 मिनट के भीतर कोविड रिजल्ट पा सकते हैं.

  • 4848
  • 0

कोरोनाकाल में कोरोना (Corona Pandemics) के बारे में जानना बहुत बड़ी है. कई लोग डर से हॉस्पिटल में कोरोना (Corona Test) की जांच करवाने नहीं जाते हैं, ऐसे में कोराना की जांच अब घर पर भी की जा सकेगी. ICMR ने एक किट को मंजूरी दी है. इस किट के जरिये घर में ही नाक से कोरोना जांच के लिए सैंपल ले सकते हैं.

आईसीएमआर ने कोरोना टेस्ट किट को लेकर नई एडवाइजरी भी दी है

इसके मुताबिक, अब आप घर पर ही 250 रुपए की कीमत वाले किट को खरीदकर 15 मिनट के भीतर कोविड रिजल्ट (Covid Results) पा सकते हैं. इस किट में 5 से 7 मिनट में पॉजिटिव रिजल्ट का पता चल जाएगा और निगेटिव में यह 15 मिनट का समय लेगा.


मोबाइल ऐप के जरिये पॉजिटिव और निगेटिव रिपोर्ट मिलेगी

आईसीएमआर ने कहा कि होम टेस्टिंग सिर्फ सिम्प्टोमेटिक मरीजों के लिए है. यह उनके लिए भी है जो लोग लैब में कन्फर्म केस के सीधे संपर्क में आए हों. होम टेस्टिंग के लिए गूगल प्ले स्टोर और ऐपल स्टोर से मोबाइल ऐप डाउनलोड करना होगा. 


जो लोग होम टेस्टिंग करेंगे उन्हें टेस्ट स्ट्रिप पिक्चर खींचनी होगी और उसी फोन से फोटो लेनी होगी जिस पर मोबाइल ऐप डाउनलोड होगा. मोबाइल फोन का डेटा सीधे आईसीएमआर के टेस्टिंग पोर्टल पर स्टोर हो जाएगा. लेकिन, मरीज की गोपनीयता बरकरार रहेगी. इस टेस्ट के जरिये जिनकी पॉजिटिव रिपोर्ट आएगी, उन्हें पॉजिटिव माना जाएगा. किसी दूसरे टेस्ट की जरूरत नहीं पड़ेगी.

जो लोग पॉजिटिव होंगे उन्हें होम आइसोलेशन को लेकर आईसीएमआर और स्वास्थ्य मंत्रालय की गाइडलाइन को मानना होगा. लक्षण वाले जिन मरीजों का रिजल्ट निगेटिव आएगा उनको आरटीपीसीआर करवाना होगा. होम आइसोलेशन टेस्टिंग किट के लिए माई लैब डिस्कवरी सल्यूशन लिमिटेड को ऑथराइज किया गया है. यह पुणे की कंपनी है. इस किट का नाम कोविसेल्फ (पैथोकैच) है.

कोविड-19 वायरस, अलग-अलग लोगों को अलग-अलग तरह से प्रभावित करता है. संक्रमित हुए ज़्यादातर लोगों को थोड़े से लेकर मध्यम लक्षण तक की बीमारी होती है और वे अस्पताल में भर्ती हुए बिना ठीक हो जाते हैं.

आम लक्षण


कम पाए जाने वाले लक्ष्ण


गंभीर लक्ष्ण दिखने पर तुरंत चिकित्सा सहायता लें. अपने डॉक्टर के पास या अस्पताल में जाने से पहले हमेशा फ़ोन करके जाएं. जो लोग स्वस्थ्य हैं और उन्हें वायरस के थोड़े-बहुत लक्षण दिखाई दे रहे हैं, तो उन्हें घर पर ही रहना चाहिए.वायरस से संक्रमित होने के बाद, इसके लक्षण दिखाई देने में आम तौर पर 5–6 दिन लगते हैं. हालांकि, कुछ मामलों में लक्षण दिखने में 14 दिन भी लग सकते हैं.


RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT