कोरोना टिकाकरण अभियान के पूरे हुए एक साल, 156 करोड़ से अधिक लग चुकी है डोज

भारत ने स्वास्थ्य देखभाल और अग्रिम पंक्ति के कार्यकर्ताओं को कोविड वैक्सीन की एहतियाती खुराक देना शुरू कर दिया, जिसमें पांच मतदान वाले राज्यों में तैनात मतदान कर्मी शामिल हैं.

  • 803
  • 0

COVID-19 के खिलाफ देशव्यापी टीकाकरण अभियान ने रविवार को एक साल पूरा कर लिया, इस दौरान 156.76 करोड़ से अधिक वैक्सीन की खुराक दी गई. स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारियों के अनुसार, 92% से अधिक वयस्क आबादी को कम से कम एक खुराक मिली है, जबकि 68% से अधिक को पूरी तरह से टीका लगाया गया है. टीकाकरण अभियान के एक साल पूरे होने पर केंद्र रविवार दोपहर को डाक टिकट जारी करेगा.

ये भी पढ़ें:- बीते 5 महीने में क्रिकेट के सभी प्रारुपों से कोहली ने छोड़ी कप्तानी

यह अभियान पिछले साल 16 जनवरी को शुरू किया गया था, जिसमें पहले चरण में स्वास्थ्य कर्मियों को टीका लगाया गया था. फ्रंटलाइन वर्कर्स का टीकाकरण 2 फरवरी से शुरू हुआ था. COVID-19 टीकाकरण का अगला चरण 1 मार्च से 60 वर्ष से अधिक आयु के लोगों और 45 वर्ष और उससे अधिक आयु के लोगों के लिए निर्दिष्ट सह-रुग्ण स्थितियों के साथ शुरू हुआ.

ये भी पढ़ें:- Chhattisgarh: गाय ने दिया 3 आंख वाले बछड़े को जन्म, एक झलक पाने को उमड़ा हुजूम

1 अप्रैल से 45 वर्ष से अधिक आयु के सभी लोगों का टीकाकरण शुरू किया गया. सरकार ने तब 1 मई से 18 वर्ष से ऊपर के सभी लोगों को टीकाकरण की अनुमति देकर टीकाकरण अभियान के दायरे का विस्तार करने का निर्णय लिया। COVID-19 टीकाकरण का अगला चरण इस वर्ष 3 जनवरी से शुरू हुआ, इसमें 15-18 वर्ष के आयु वर्ग के बच्चों को टीका देना शुरू किया गया.

ये भी पढ़ें:- कोरोना का लगातार बढ़ता कहर, 24 घंटें में आए 2.71 लाख नए केस

भारत ने स्वास्थ्य देखभाल और अग्रिम पंक्ति के कार्यकर्ताओं को कोविड वैक्सीन की एहतियाती खुराक देना शुरू कर दिया, जिसमें पांच मतदान वाले राज्यों में तैनात मतदान कर्मी शामिल हैं, और इसके ओमिक्रॉन द्वारा संचालित कोरोनावायरस प्रसार को रोकने के लिए 10 जनवरी से 60 वर्ष और उससे अधिक आयु के लोगों को शामिल किया गया है. स्वास्थ्य मंत्रालय ने दावा किया है कि टीकाकरण के लिए काफी कम जनसंख्या आधार वाले कई विकसित पश्चिमी देशों की तुलना में भारत का टीकाकरण कार्यक्रम सबसे सफल और सबसे बड़े टीकाकरण कार्यक्रमों में से एक रहा है.

ये भी पढ़ें:- दिल्ली में दिन का तापमान गिरकर मौसम के न्यूनतम 14.8 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया है

टीकाकरण अभियान में, देश ने कई मील के पत्थर हासिल किए हैं, जिनकी दुनिया में कोई मिसाल नहीं है, जिसमें नौ महीने से भी कम समय में 100 करोड़ से अधिक खुराक देना, एक दिन में 2.51 करोड़ खुराक देना और एक दिन में कई बार एक करोड़ खुराक देना शामिल है. देश में प्रशासित कोविड वैक्सीन की खुराक पिछले साल 21 अक्टूबर को 100 करोड़ के आंकड़े को पार कर गई थी. देश में प्रशासित संचयी टीके की खुराक 7 जनवरी को 150 करोड़ के आंकड़े को पार कर गई.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT