दिल्ली में दिन का तापमान गिरकर मौसम के न्यूनतम 14.8 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया है

राष्ट्रीय राजधानी में अधिकतम तापमान इस सीजन के सबसे निचले स्तर पर पहुंच गया क्योंकि कम बादल छाए और कोहरे की स्थिति ने शनिवार को लगातार दूसरे दिन ठंड का मौसम सुनिश्चित किया.

  • 725
  • 0

राष्ट्रीय राजधानी में अधिकतम तापमान इस सीजन के सबसे निचले स्तर पर पहुंच गया क्योंकि कम बादल छाए और कोहरे की स्थिति ने शनिवार को लगातार दूसरे दिन ठंड का मौसम सुनिश्चित किया. हवा की गुणवत्ता में भी सुधार हुआ, जो 'खराब' रेंज तक पहुंच गई, क्योंकि हवाओं ने गति पकड़ ली.

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) सफदरजंग वेधशाला, शहर के मौसम के आधिकारिक मार्कर, ने शनिवार को मौसम का सबसे कम अधिकतम तापमान 14.8 डिग्री सेल्सियस (डिग्री सेल्सियस) दर्ज किया, जो सामान्य से लगभग पांच डिग्री कम और न्यूनतम तापमान 6.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. सामान्य से एक डिग्री कम. मौसम अधिकारियों ने कहा कि अलग-अलग हिस्सों में दिन में भीषण ठंड दर्ज की गई.

यह भी पढ़ें :   अमेरिका में यहूदी धर्मस्थल पर आतंकी हमला: चार लोगों को बंधक बनाया, पाकिस्तान की आतंकी को रिहा करने की मांग

इससे पहले सीजन का सबसे कम अधिकतम तापमान 9 जनवरी को देखा गया था, जब यह 15 डिग्री सेल्सियस तक गिर गया था. पिछले साल भी 25 जनवरी को न्यूनतम अधिकतम तापमान 15 डिग्री सेल्सियस था. एक ठंडा दिन घोषित किया जाता है जब न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस से कम या उसके बराबर होता है और अधिकतम तापमान सामान्य से कम से कम 4.5 डिग्री सेल्सियस कम होता है. एक गंभीर ठंड का दिन वह होता है जब अधिकतम तापमान सामान्य से 6.5 डिग्री सेल्सियस या अधिक हो जाता है.

दिल्ली में सर्दी और कोहरे का प्रकोप

एक पश्चिमी विक्षोभ के 18 जनवरी से उत्तर पश्चिम भारत को प्रभावित करने की संभावना है, जो दिल्ली के मौसम को प्रभावित करेगा. मौसम वैज्ञानिक आरके जेनामणि ने कहा, "(जनवरी) 18 से मौसम में बदलाव होगा. रात के तापमान और दिन के तापमान में थोड़ा सुधार होगा. दिल्ली रिज पर जहां कड़ाके की ठंड की स्थिति दर्ज की गई, वहीं सफदरजंग, पालम, लोधी रोड और आयानगर में कोल्ड डे की स्थिति बनी रही. नरेला, जिसने अधिकतम तापमान 10.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया, शहर का सबसे ठंडा क्षेत्र था.

उत्तर भारत में जारी रहेगी ठंड

मौसम ब्यूरो ने ठंडे दिन की स्थिति के लिए कम बादल छाए रहने और मध्यम कोहरे को जिम्मेदार ठहराया. “शुक्रवार की तरह, आज (शनिवार) भी दिल्ली एनसीआर, पंजाब, हरियाणा, यूपी और उत्तरी राजस्थान में दिन के दौरान मध्यम कोहरे / कम बादल छाए रहे, जिससे सूरज की रोशनी सतह तक नहीं पहुंच पाई. साथ ही क्षेत्र में हल्की हवाएं चल रही हैं. मौसम विभाग ने एक बयान में कहा, इन स्थितियों के कारण दिल्ली एनसीआर में कड़ाके की ठंड पड़ रही है.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT