Petrol-Diesel: पेट्रोल डीजल के दाम में बड़ी राहत, जानिए क्या है नए रेट

शहरों के पेट्रोल और डीजल की नवीनतम कीमतों को अपडेट किया गया है. आज यानी 27 जून 2022 को राष्ट्रीय बाजार में पेट्रोल और डीजल के दामों में कोई बदलाव नहीं किया गया है.

  • 472
  • 0

राजधानी लखनऊ समेत सभी बड़े शहरों में पेट्रोल-डीजल के रेट जारी कर दिए गए हैं. राहत की बात यह है कि आज भी तेल की कीमत में कोई खास बदलाव नहीं हुआ है. वैश्विक बाजार में एक बार फिर ब्रेंट क्रूड की कीमतों में तेजी आने लगी है. कच्चा तेल आज 1% की छलांग पर पहुंच गया है.

इंधन पर एक्साइज ड्यूटी
आपको बता दें कि, इस मई को मोदी सरकार ने इंधन पर एक्साइज ड्यूटी कम कर दिया था. जिसके साथ ही तेल के दाम भी कम हो चुके थे. परिणामस्वरूप कई राज्यों में पेट्रोल डीजल के दाम घटे हैं, जिससे लोगों को बड़ी राहत मिली है. वही अब उसके बाद पेट्रोल 9.50 और डीजल 7 रुपए प्रति लीटर सस्ता हो गया है.

रोज सुबह होता है बदलाव
जानकारी के अनुसार इनकी कीमतें सुबह बदली जाती हैं. दरअसल विदेशी मुद्रा गैरों के साथ अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड की कीमत के आधार पर रोजाना सुबह पेट्रोल डीजल की कीमतों में बदलाव किया जाता है. वहीं ऑयल मार्केटिंग कंपनियां तेल कीमतों की समीक्षा करने के बाद ही पेट्रोल और डीजल के रेट तय करती है. आपको बता दें कि, भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम रोजाना सुबह 6:00 पेट्रोल और डीजल की दरों में बदलाव करते हैं.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT