वैक्सीन को लेकर PM Modi ने Kamala Harris की बातचीत, कहा- मदद करने के लिए शुक्रिया

अमेरिकी उप राष्ट्रपति कमला हैरिस ने भारत को आश्वासन दिया है कि देश में 2.5 करोड़ कोविड वैक्सीन की खेप भेजी जाएगी.

  • 1643
  • 0

अमेरिकी उप राष्ट्रपति कमला हैरिस ने भारत को आश्वासन दिया है कि देश में 2.5 करोड़ वैक्सीन की खेप भेजी जाएगी. अमेरिकी दूतावास की ओर से वरिष्ठ सलाहकार और हैरिस के प्रवक्ता साइमन सैंडर्स ने बयान जारी कर कहा कि अमेरिकी उपराष्ट्रपति ने गुरुवार को भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत चार देशों के नेताओं से वैश्विक आपूर्ति योजना को लेकर बातचीत की. 

इन टीकों की आपूर्ति इस महीने के अंत तक भारत समेत दुनिया के अन्य देशों में की जानी है. चारों नेताओं से बातचीत के दौरान हैरिस ने कहा कि अमेरिका पहले बैच के तौर पर 2.5 करोड़ वैक्सीन भेजना शुरू करेगा. जून के अंत तक विभिन्न देशों में कम से कम 80 मिलियन टीके भेजने की बिडेन-हैरिस प्रशासन की योजना के तहत इसकी आपूर्ति की जाएगी. चारों नेताओं ने उपराष्ट्रपति को धन्यवाद दिया और वैश्विक हित में कोविड-19 की चुनौतियों का सामना करना जारी रखने पर सहमत हुए.  


पीएम मोदी ने ट्वीट के जरिए कही ये बात

वहीं हैरिस से चर्चा के बाद मोदी ने सिलसिलेवार ट्वीट में कहा, 'मैंने कुछ समय पहले उपराष्ट्रपति कमला हैरिस से बातचीत की थी. मैं वैश्विक स्तर पर वैक्सीन साझा करने की अमेरिकी रणनीति के हिस्से के रूप में टीकों की आपूर्ति के संबंध में भारत को दिए गए आश्वासनों की सराहना करता हूं. 

उन्होंने एक अन्य ट्वीट में कहा, 'हमने भारत-अमेरिका वैक्सीन साझेदारी को और मजबूत करने के लिए चल रहे प्रयासों और कोविड-19 के बाद स्वास्थ्य और आर्थिक सुधार में योगदान देने के लिए दोनों देशों के बीच साझेदारी की संभावनाओं पर भी चर्चा की. इस बातचीत के दौरान, मोदी ने कहा कि वह वैश्विक स्वास्थ्य स्थिति में सुधार के बाद भारत में कमला हैरिस का स्वागत करने के लिए उत्सुक हैं.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT