आज कानपुर का दौरा करेंगे पीएम मोदी, इन परियोजना का करेंगे उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 28 दिसंबर को कानपुर मेट्रो रेल परियोजना के पूर्ण खंड और बीना-पनकी मल्टीप्रोडक्ट पाइपलाइन परियोजना का उद्घाटन करने के लिए कानपुर का दौरा करेंगे.

  • 762
  • 0

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 28 दिसंबर को कानपुर मेट्रो रेल परियोजना के पूर्ण खंड और बीना-पनकी मल्टीप्रोडक्ट पाइपलाइन परियोजना का उद्घाटन करने के लिए कानपुर का दौरा करेंगे. प्रधानमंत्री कार्यालय ने रविवार को यह जानकारी दी. प्रधानमंत्री भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, कानपुर के 54वें दीक्षांत समारोह को भी संबोधित करेंगे. पीएमओ के एक बयान में कहा गया है कि शहरी गतिशीलता में सुधार प्रधान मंत्री के प्रमुख फोकस क्षेत्रों में से एक रहा है. कानपुर मेट्रो रेल परियोजना के संपूर्ण खंड का उद्घाटन इसी दिशा में एक और बड़ा कदम है. यह आईआईटी कानपुर से मोती झील तक नौ किलोमीटर लंबा है.

ये भी पढ़ें:- Delhi: नाइट कर्फ्यू के लिए दिल्ली सरकार ने जारी की गाइडलाइंस, जाने यहां

बयान के मुताबिक, प्रधानमंत्री कानपुर मेट्रो रेल परियोजना का निरीक्षण करेंगे और आईआईटी मेट्रो स्टेशन से गीता नगर तक मेट्रो की सवारी करेंगे. कानपुर में मेट्रो रेल परियोजना की पूरी लंबाई 32 किमी है और इसे 11,000 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से बनाया जा रहा है.


356 किमी लंबी बीना-पनकी मल्टीप्रोडक्ट पाइपलाइन परियोजना

बयान में कहा गया है कि 356 किलोमीटर लंबी बीना-पनकी मल्टीप्रोडक्ट पाइपलाइन परियोजना की क्षमता लगभग 34.5 लाख मीट्रिक टन प्रति वर्ष है. मध्य प्रदेश में बीना रिफाइनरी से लेकर कानपुर के पनकी तक फैले इस प्रोजेक्ट को 1500 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से बनाया गया है. यह क्षेत्र में बीना रिफाइनरी से पेट्रोलियम उत्पादों के परिवहन में मदद करेगा.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT