इंडियन नेवी डे, भारत को नौसेना के अधिकारियों पर गर्व

राष्ट्रीय रक्षा अकादमी के 140वें पाठ्यक्रम के 300 कैडेटों की पासिंग आउट परेड पुणे, महाराष्ट्र में हुई. पासिंग आउट परेड में नौसेना प्रमुख एडमिरल करमबीर सिंह भी मौजूद थे.

  • 970
  • 0

राष्ट्रीय रक्षा अकादमी के 140वें पाठ्यक्रम के 300 कैडेटों की पासिंग आउट परेड पुणे, महाराष्ट्र में हुई. पासिंग आउट परेड में नौसेना प्रमुख एडमिरल करमबीर सिंह भी मौजूद थे. राष्ट्रीय रक्षा अकादमी, पुणे में नौसेनाध्यक्ष एडमिरल करमबीर सिंह ने कहा कि आज के जटिल युद्धक्षेत्रों में बल के प्रभावी उपयोग के लिए सशस्त्र बलों की संयुक्तता सर्वोपरि है.

अमित शाह जी ने आज के दिन के लिए नौसेना को शुभकामनाएं दी

 नौसेना दिवस की जानकारी 

भारत में नौसेना दिवस हर साल 4 दिसंबर को देश में भारतीय नौसेना की उपलब्धियों और भूमिका को पहचानने के लिए मनाया जाता है. 4 दिसंबर को 1971 में उसी दिन के रूप में चुना गया था, ऑपरेशन ट्राइडेंट के दौरान, भारतीय नौसेना ने पीएनएस खैबर सहित चार पाकिस्तानी जहाजों को डुबो दिया, जिसमें सैकड़ों पाकिस्तानी नौसेना के जवान मारे गए.


ये भी पढ़े : जानिए नौसेना दिवस के ऑपरेशन ट्राइडेंट के इतिहास, महत्व


भारतीय नौसेना भारतीय सशस्त्र बलों की नौसेना शाखा है और इसका नेतृत्व भारत के राष्ट्रपति कमांडर-इन-चीफ के रूप में करते हैं. नौसेनाध्यक्ष भारतीय नौसेना के सैन्य कर्मचारियों का प्रमुख होता है. एडमिरल आर हरि कुमार ने मंगलवार को नौसेना स्टाफ के नए प्रमुख के रूप में पदभार ग्रहण किया. 1971 के युद्ध में भारत की जीत की 50वीं वर्षगांठ के उपलक्ष्य में 2021 को 'स्वर्णिम विजय वर्ष' के रूप में मनाया जा रहा है.



LEAVE A REPLY

POST COMMENT