गजब: 50 हजार चांद की ऐसी शानदार तस्वीरें खींच स्टार बन बैठा ये लड़का

चांद की ऐसी अद्भूत 50 हजार तस्वीरें इस वक्त सामने आई है जिसे देख आप भी कह उठेंगे वाह क्या बात है.

  • 2500
  • 0

चांद की वैसे तो कई सारी तस्वीरें नासा और इसरो जैसी अंतरिक्ष एजेंसियों ने खींची हैं, लेकिन पुणे के रहने वाले एक 16 साल के लड़के ने जिस तरह से चांद की अद्भूत तस्वीरें ली है, उसे देख आप भी हैरान रह जाएंगे. यहां हम बात कर रहे हैं पुणे के रहने वाले प्रथमेश जाजू (Prathamesh Jaju) की जिन्होंने चांद की जो तस्वीरें ली है, उन्हें देखकर ऐसा लग रहा है कि मानों काफी करीब से उन्होंने ये तस्वीरें ली है. अब उनके द्वारा ली गई तस्वीरें सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रही है.

प्रथमेश ने चांद की इन तस्वीरों को खींचने में काफी मेहनत की गई है. चांद की बेहद शानदार और रंगीन तस्वीरें क्लिक करने वाले प्रथमेश ने 50 हजार से अधिक फोटो खींची है. 186 गीगाबाइट डेटा का इस्तेमाल किया गया है. प्रथमेश ने बताया कि वह ऐस्ट्रोफिजिसिस्ट बनना चाहते हैं. फिलहाल ऐस्टोफोटोग्राफी करना उनका शौक है.

ये भी पढ़ें: बड़ी राहत: 1 लाख से ज्यादा लोगों ने किया Corona से रिकवर, मौतों का आंकड़ा 4 हजार से कम

न शानदार तस्वीरों को खींचने के बाद प्रथमेश ने बताया कि वह ऐस्ट्रोफिजिसिस्ट बनना चाहते हैं. लेकिन फिलहाल ऐस्ट्रोफोटोग्राफी करना उनका शौक बना हुआ  है. इन तस्वीरों को लेकर प्रथमेश ने बताया कि उन्होंने ये तस्वीरें 3 मई को रात करीब 1 बजे क्लिक की थी. उन्होंने बताया कि 4 घंटे तक वीडियो और फोटो उन्होंने कैप्चर किए थे. इस दौरान उन्होंने कम से कम 50 हजार तस्वीरें ली हैं. उन्हें प्रोसेस करने में  38 से 40 मिनट तक का वक्त लगा. 


इस बारे में बात करते हुए प्रथमेश ने कहा कि  मैंने सारी तस्वीरों को एक साथ स्टिच किया और चांद की बारीक जानकारी देखने के लिए तस्वीर को शार्प किया. प्रथमेश ने इस बात को भी साझा किया कि जिस वक्त वो फोटो ले रहे थे उस समय उनके पास 'रॉ डेटा करीब 100 एमबी का था और जब आप इसे प्रोसेस करते हैं तो डेटा की साइज बढ़कर करीब 186 जीबी तक हो जाता है.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT