Rajasthan: सबसे ऊंची शिव की प्रतिमा का लोकार्पण, जानिए क्या है खासियत

राजस्थान के राजसमंद में आज दुनिया की सबसे ऊंची शिव प्रतिमा 'विश्वास स्वरूपम' का उद्घाटन होने जा रहा है. शुभारंभ समारोह 29 अक्टूबर से शुरू होकर 6 नवंबर तक चलेगा.

  • 678
  • 0

राजस्थान के राजसमंद में आज दुनिया की सबसे ऊंची शिव प्रतिमा 'विश्वास स्वरूपम' का उद्घाटन होने जा रहा है. शुभारंभ समारोह 29 अक्टूबर से शुरू होकर 6 नवंबर तक चलेगा और मुरारी बापू की राम कथा से शुरू होगा. 369 फीट की इस विशाल प्रतिमा को राजस्थान के नाथद्वारा में स्थापित किया गया है. मूर्ति के उद्घाटन कार्यक्रम में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत शामिल होंगे.

कार्यक्रम का आयोजन

बता दें कि इस कार्यक्रम का आयोजन 29 अक्टूबर से 6 नवंबर तक संत कृपा सनातन संस्थान द्वारा श्रीजी के धारा नाथद्वारा-राजसमंद में किया जाएगा. आज श्रीजी शहर में राजस्थान के मुख्यमंत्री समेत कई जानी-मानी हस्तियां भी पहुंचेंगी. वहीं उत्तर प्रदेश में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के कार्यक्रम में आने की भी संभावना है. वह 3 नवंबर को लॉन्च कार्यक्रम में आ सकते हैं.

शिव की प्रतिमा की विशेषताएं

इस मूर्ति को बनने में 10 साल लगे. इसे दुनिया की शीर्ष -5 सबसे ऊंची मूर्तियों में स्थान दिया गया है. दुनिया की सबसे ऊंची शिव प्रतिमा 369 फीट ऊंची है. मूर्ति के अंदर सबसे ऊपर जाने के लिए 4 लिफ्ट और तीन सीढ़ियां हैं. प्रतिमा के निर्माण में 10 साल लगे और 3000 टन स्टील और लोहे, 2.5 लाख क्यूबिक टन कंक्रीट और रेत का इस्तेमाल किया गया. यहां तक ​​कि 250 किमी की रफ्तार से चलने वाली हवाएं भी प्रतिमा को प्रभावित नहीं करेंगी. साथ ही इसे बनाने में 50 हजार लोगों ने योगदान दिया है.

आपको यह भी बता दें कि इसे संत कृपा सनातन संस्थान ने तैयार किया है. 51 बीघा की पहाड़ी पर बनी इस मूर्ति में भगवान शिव ध्यान और अलाद की मुद्रा में विराजमान हैं, जो 20 किलोमीटर दूर से दिखाई देता है. यह मूर्ति रात में भी साफ दिखाई देती है, इसलिए इसे खास रोशनी से सजाया गया है.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT